मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में मिलेगा दो महीने का राशन

कोलकाताः केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि देश के 80 करोड़ लोगों को दो महीने मुफ्त में राशन दिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मई और जून महीने में लाभार्थियों को 5 किलो अनाज मुफ्त में दिया जाएगा। इस काम के लिए भारत सरकार कुल 26 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।

पिछले साल कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी। लॉकडाउन में सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियां बंद हो गईं थीं और प्रवासी श्रमिक अपने गृह नगर को लौट रहे थे। उन्हें भोजन के लिए परेशानी न हो, इसी उदेश्य से केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी।

अब एक बार फिर देश कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है। कई राज्यों में आंशिक और पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इसी को देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दो महीने मुफ्त राशन देने का निर्णय लिया है।

केंद्र सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि गरीबों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता को देखते हुए भारत सरकार ने 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त में राशन मुहैया कराने का निर्णय लिया है। पिछले साल भी देश की जनता को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन मुहैया करवाया गया था।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुसाइड प्वाइंट बनता जा रहा है विद्यासागर सेतु

हावड़ा ब्रिज पर रेलिंग लगने के बाद यहां पर लोगों की संख्या बढ़ी पिछले दो महीने में 5 लोगों को पुलिस ने आत्महत्या करने से बचाया सन्मार्ग आगे पढ़ें »

कोरोना संक्रमित पिता के इलाज खर्च जुगाड़ नहीं कर पाया, बेटा कुएं में कूद कर मरा

सन्मार्ग संवाददाता दुर्गापुर : प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित पिता के इलाज का खर्च नहीं उठा पाने से तनावग्रस्त बेटे ने कुआं में कूदकर आत्महत्या आगे पढ़ें »

ऊपर