सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले नेताओं में दूसरे नंबर पर मोदी

Fallback Image

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 72 साल के हो गए हैं। 26 मई 2014 को उन्होंने पहली बार प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। इसके बाद 2019 में वे दोबारा प्रधानमंत्री बने। इससे पहले 2001 से 2014 तक वह गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। आठ साल के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान नरेंद्र मोदी का नाम कई बड़ी उपलब्धियों के साथ जुड़ा। ऐसी ही एक उपलब्धि सोशल मीडिया के जरिए उनके नाम से जुड़ी। आइए जानते हैं…
ट्विटर पर दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले नेता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के दूसरे ऐसे राजनेता हैं, जिनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं। आज की तारीख में मोदी के आठ करोड़ 25 लाख से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर्स हैं। इनमें से करीब सात करोड़ 40 लाख फॉलोअर्स मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद बढ़े हैं। मोदी से ज्यादा सिर्फ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के फॉलोअर्स हैं। बराक ओबामा के अभी 13 करोड़ 32 लाख के करीब फॉलोअर्स हैं। बराक ओबामा ने मोदी से दो साल पहले ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाया था। ओबामा ने 2007 तो मोदी ने 2009 में अपना अकाउंट बनाया था।
जब अकाउंट बनाया था, तब पोस्ट पर मिलते थे केवल एक या दो लाइक्स
पीएम मोदी का ट्विटर अकाउंट जनवरी 2009 में बना था। शुरुआत में उनके ट्विटर अकाउंट का यूजर नेम @Narendra_Modi था, जिसे 13 अक्तूबर 2009 को ही बदलकर @narendramodi किया गया। इसके लिए मोदी ने अपने अकाउंट से अभिषेक देसाई को शुक्रिया कहा था। बताया जाता है कि अभिषेक देसाई ही मोदी का सोशल मीडिया संभालते थे। उस वक्त नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। एक साल में बतौर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुल 50 ट्विट किए थे। इनमें से ज्यादातर पर केवल एक या दो लाइक्स मिले हैं।
यूजर्स को रिप्लाई भी करते थे
मोदी पहले भी ट्विटर यूजर्स को रिप्लाई करते थे। 13 जुलाई 2009 को पहली बार उन्होंने विश्वास सक्सेना नाम के एक यूजर को रिप्लाई किया था। दरअसल मोदी ने किसी कार्यक्रम के बारे में गुजराती भाषा में जानकारी दी थी। जिसपर विश्वास सक्सेना नाम के यूजर ने लिखा कि नरेंद्र मोदी सर, कृपया इसे अंग्रेजी या हिंदी में अपडेट करें। मैं गुजराती नहीं समझ पाता हूं। इस पर मोदी ने तुरंत जवाब भी दिया और एक लिंक भी शेयर किया। बताया कि इसमें अंग्रेजी वर्जन में भी लोग पढ़ सकते हैं।
तीन भाषाओं में करते थे अपडेट
जिस साल नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर अकाउंट बनाया, उस साल वह केवल तीन भाषाओं में ही अपडेट किया करते थे। इसमें हिंदी, गुजराती और अंग्रेजी भाषा थी। 2013 में एनडीए की तरफ से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित होने के बाद नरेंद्र मोदी के ट्विटर यूजर्स काफी तेजी से बढ़े। 2014 से पहले मोदी के करीब 40 लाख फॉलोअर्स थे, जो एक साल में 54.45 प्रतिशत बढ़कर 85 लाख हो गए। उस वक्त देश में सबसे ज्यादा ट्विटर यूजर्स मोदी के ही बढ़े थे। इस मामले में दूसरे नंबर पर आमीर खान थे। आमिर के 39.82% फॉलोअर्स बढ़े थे। तीसरे नंबर पर अमिताभ बच्चन थे, जिनके 31.74% फॉलोअर्स बढ़े थे।

 

Visited 98 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

kolkata: श्यामबाजार में PM मोदी ने किया रोडशो, भगवा साड़ी पहने महिला समर्थक भी उतरी रोड पर…

Kolkata: ममता ने एक दिन में किया दो रोड शो…

PM Modi आखिरी चरण की वोटिंग से पहले जाएंगे कन्याकुमारी, करेंगे …

बारासात में TMC पर भड़के PM मोदी, कहा …

लोकसभा क्षेत्र दमदम में ममता ने किया रोडशो….4 किलोमीटर तक पैदल… 

PM Modi Roadshow in Kolkata : अब से बस थोड़ी देर बाद पीएम मोदी का रोड शो

’10-15 रुपये कमाने के लिए सोचना पड़ता…’ IPL सैलरी को लेकर Rinku Singh ने दे दिया …

राम रहीम डेरा मैनेजर की हत्या के केस में बरी

650 से अधिक यात्री बदरीनाथ के दर्शन किए बिना ही लौटे घर, क्या है मामला??

मिजोरम में बारिश ने मचायी तबाही, 12 लोगों की मौत, कई लोग हो गए लापता….

ऊपर