मिलिए राफेल स्क्वाड्रन की पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह से

वाराणसी: भारत में फ्रांस द्वारा निर्मित पांच आधुनिक राफेल विमानों के वायु सेना में शामिल होने के बाद इन लड़ाकू विमानों के लिए कुशल फाइटर पायलट की आवश्यकता पर चर्चा चल रही थी। वहीं दूसरी तरफ, भारतीय वायु सेना में महिला फाइटर पायलटों की भर्ती शुरु होने के बाद राफेल को उड़ाने का अवसर पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की शिवांगी सिंह को मिला है। शिवांगी स्क्वाड्रन गोल्डन एरो में पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट के तौर पर शामिल की गयी हैं।

जल्द ही एलएसी पर दिखेंगी शिवांगी
वाराणसी में पाली बड़ी और बीएचयू से एनसीसी करने वाली शिवांगी सिंह को फाइटर पायलट बनने की प्रेरणा अपने पूर्व कर्नल नाना से प्राप्त हुई। अपने मेहनत और लगन के बलबूते पर साल 2017 में उनका यह सपना साकार हो गया जब भारतीय वायुसेना में उनका चयन फ्लाइंग अफसर के रूप में हुआ। इस समय फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह राजस्थान एयरबेस में तैनात हैं और मिग 21 लड़ाकू विमान उड़ाती हैं। परन्तु बहुत जल्द ही शिवांगी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर राफेल लड़ाकू विमान उड़ाते हुए दिखाई देंगी।

2016 में शिवांगी ने फाइटर जेट प्रशिक्षण के लिए वायु सेना अकादमी में दाखिला लिया था। पिछले 16 दिसंबर 2017 को हैदराबाद स्थित एयर फोर्स अकादमी में उन्हें फाइटर पायलट के तगमे से भी नवाजा गया था। तब से लेकर अब तक वाराणसी की बेटी शिवांगी मिग-21 को उड़ा रहीं थीं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारी संख्या में हथियार के साथ तस्कर गिरफ्तार

दक्षिण 24 परगना : मंगलवार की शाम को पुलिस ने भारी संख्या में देशी कट्टा के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। यह घटना आगे पढ़ें »

मायावती का अखिलेश पर बड़ा हमला, कहा – ‘सपा को हराने के लिए किसी को भी देंगे समर्थन’

- मुलायम के बाद अब अखिलेश की भी होगी बुरी गति : मायावती का बयान लखनउ: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव को लेकर मचे सियासी हलचल आगे पढ़ें »

ऊपर