‘अच्‍छे मौसम’ के लिहाज से इतने सारे रिकॉर्ड बना गया मई का महीना…

नई दिल्‍ली: मई 2021 का महीना यूं तो कोरोना महामारी के नजरिये से सबसे खराब रहा, लेकिन यह महीना मौसम के लिहाज से काफी अच्‍छा रहा। इस महीने ने अच्‍छे मौसम के एक या दो नहीं, बल्कि 6 नए रिकॉर्ड भी बनाए। इनमें सबसे खास बात यह है कि इस बार मई का महीना पिछले कई दशकों में सबसे ठंडा होने जा रहा है, यानि इस साल मई के महीने में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। साथ ही चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के असर की वजह से भी इस महीने सबसे ज्‍यादा बारिश दर्ज की गई।
नहीं चली हीट वेव
स्‍काईमेट वेदर के वाइस प्रेसिडेंट एवं मुख्‍य विज्ञानी डॉ. महेश पालावत बताते हैं कि मई माह की सबसे खास बात यह रही कि इस दौरान हीट वेव नहीं चली। बारिश ज्‍यादा हुई है, जैसे उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली, उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और महाराष्‍ट्र में। कुल मिलाकर बारिश सामान्‍य से काफी ज्‍यादा हुई है। डॉ. महेश पालावत बताते हैं कि पश्चिमी विक्षोभ आने की वजह से देश के अधिकांश इलाकों में बारिश काफी अधिक हुई, जिसका मौसम पर पूरा प्रभाव रहा और गर्म हवाएं नहीं चल पाईं।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

साल्टलेक सेक्टर-5 स्टेशन का भी निजीकरण

अब बंधन बैंक का लगा स्टेशन पर नाम कोलकाताः मेट्रो रेलवे की ओर से कई स्टेशनों को निजीकरण किए जाने की पहल पहले ही गई है। आगे पढ़ें »

महिला को डायन करार देकर पीटने का आरोप

मिदनापुर: पश्चिम मिदनापुर जिले के जंगलमहल इलाके में एक बार फिर से एक महिला को डायन करार देते हुए उसे बुरी तरह से पीटे जाने आगे पढ़ें »

ऊपर