पानी से धोकर बाजार में बेची जा रही है यूज्ड PPE किट, देखें वीडियो

सतना: कोरोना के इस दौर में डॉक्टरों से लेकर नर्स तथा अन्य मेडिकल स्टाफ पीपीई किट पहनकर मरीजों का इलाज कर रहे हैं जिसे इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है। लेकिन मध्य प्रदेश के सतना से एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आ है। इस वायरल वीडियो में कथित रूप से इस्तेमाल की गई पीपीई किट, मास्क और हैंड ग्लब्स को दोबारा बेचने के लिए धोया जा रहा है और फिर उसके बंडल बनाए जा रहे हैं।

एक ही बार यूज होता है पीपीई किट
वीडियो में दिख रहा है कि पीपीई किट को बाजार में फिर से बेचने के लिए तैयार किया जा रहा है। जबकि पीपीई किट को एक बार इस्तेमाल करके नष्ट कर दिया जाता है, यानि फिर से इस्तेमाल नहीं किया जाता है। जिस बड़खेरा स्थित इंडो वाटर बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में पीपीई किट और दस्तानों को धोया जा रहा है वहां साइंटिफिक तरीके से इन्हें नष्ट करने के लिए भेजा जाता है लेकिन काम बिल्कुल उलट हो रहा है।

वायरल वीडियो के मचा हडकंप

 

जैसे ही प्लांट का वीडियो वायरल हुआ तो प्रशासन से लेकर जिले तक में हड़कंप मच गया। खबर के मुताबिक पीपीई किट को फिर से पैकिंग करके बाजार में बेचा जाता था। फिलहाल एसडीएम को जिला कलेक्टर ने इसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच के लिए प्रशासन ने एक टीम का गठन किया है। अधिकारियों का कहना है कि यदि कोई भी शख्स इसमे दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट का उपयोग चिकित्साकर्मी एकांत वाले क्षेत्रों और गहन देखभाल इकाइयों (इंटेन्‍सिव केयर यूनिट) में काम करने के लिए करते हैं ताकि वह संक्रमण से बच सकें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोजाना केला खाने से मिलेंगे इतने फायदे, पूरी दुनिया है इसकी दीवानी

कोलकाता : केला एक हेल्दी फ्रूट है जिसे दुनिया भर में पसंद किया जाता है। केले को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। आगे पढ़ें »

शनि की साढ़ेसाती झेल रहे हैं तो इन उपायों से शनि को करें प्रसन्‍न

कोलकाता : शनि को सबसे क्रूर ग्रह की संज्ञा दी गई है और जब किसी राशि में साढ़ेसाती की स्थिति में शनि होते हैं तो आगे पढ़ें »

ऊपर