आवा की अध्यक्ष है जनरल बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत को ले जा रहा वायुसेना का हेलिकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हो गया। हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत और सेना के कुछ सीनियर अधिकारियों के साथ सवार थे। हादसे के बाद पूरे देश में सनसनी फैल गई है और जनता विपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य लोगों के बचने के लिए प्रार्थनाएं कर रही है। बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत परिवार संभालने के साथ साथ आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष भी हैं। आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन यानी (आवा) Awwa सेना के पत्नियों, बच्चों और सेना कर्मियों के आश्रितों के कल्याण के लिए काम करने वाली नोडल संस्था है। इसकी स्थापना 1966 में की गई थी जिसका उद्देश्य युद्ध में जान गंवाने वाले शहीदों की पत्नियों और आश्रितों की भलाई और सर्वागींण विकास के लिए कार्यरत है। मधुलिका रावत ने अपनी पढ़ाई दिल्ली से की और दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन किया। AWWA के अलावा मधुलिका कई तरह का सोशल वर्क करती रहती है, खासकर कैंसर पीड़ितों के लिए वो काफी सालों से सोशल वर्क कर रही हैं। Awwa के तहत मधुलिका रावत शहीदों की पत्नियों के जीवन यापन, विकास के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलवा रही थी। इसी साल आठ मार्च को महिला दिवस के मौके पर मधुलिका रावत की अगुवाई में Awwa की तरफ से सेना जल लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य था कि बॉटल पानी की विदेशी कंपनियों की बजाय देश के लोग सेना का जल खरीदें ताकि इससे एकत्र होने वाला पैसा शहीदों के बच्चों की पढ़ाई में लगाया जा सके। इतना ही नहीं शहीदों के आश्रितों के विकास के लिए मधुलिका रावत कई तरह के कार्यक्रम और अभियानों से जुड़ी हुई थी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दत्तोपुकुर में लाख रूपए का आभूषण चोरी

बारासात : बारासात अंचल के दत्तोपुकुर थाना क्षेत्र के बावनगाछी में एक मकान से लाख रुपए का आभूषण चोरी की घटना घटी है। जिससे इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर