राज्य में वैक्सीन की कमी, लौटाने पड़ रहे लोग

नई दिल्ली : महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि राज्य में विभिन्न कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन है ही नहीं। हमें लोगों को वापस भेजना पड़ रहा है। कोविड-19 की दवा रेमेडिसविर की कीमत प्रति खुराक 1100-1400 रुपये के बीच रखी गई है। हमें राज्य में उच्च संख्या में रेमेडिसविर खुराक की भी आवश्यकता है क्योंकि राज्य में प्रतिदिन 50,000 खुराक यूज हो रही है। खबर के अनुसार टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र से 20-40 वर्ष की आयु के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने की भी मांग की है। बता दें कि देश के कोरोना के बढ़ते सक्रिय मामलों में महाराष्ट्र का सबसे ज्यादा योगदान है। राज्य ने मंगलवार को पिछले 24 घंटों में 55,000 से अधिक कोरोना मामले सामने आए। टोपे के हवाले से बताया कि “हमारे पास विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर पर्याप्त वैक्सीन खुराक नहीं है, और लोगों को खुराक की कमी के कारण वापस भेजना पड़ता है। हमने केंद्र से मांग की है कि 20-40 वर्ष की आयु के लोगों को भी प्राथमिकता पर टीका लगाया जाना चाहिए”। इधर, देश में कोरोना की दूसरी लहर ने मंगलवार को अब तक के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में कोरोना के 1,15,239 नए मामले दर्ज किए गए हैं। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक प्रतिदिन मिलने वाले नए संक्रमितों की यह सर्वोच्च संख्या है। रविवार के बाद यह दूसरा मौका है, जब एक दिन में एक लाख से अधिक नए मामले मिले हैं। रविवार को एक दिन में 1,03,764 नए मामले थे जो अब तक की दूसरी सर्वोच्च संख्या है। कोरोना की पहली लहर में एक दिन में मिले नए मरीजों की सर्वोच्च संख्या 97,894 थी जिसे 17 सितंबर 2020 को दर्ज किया गया था। इस अवधि में 630 और कोरोना मरीजों की मौत के बाद महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 1,66,207 हो गई। आंकड़ों के अनुसार देश में नए मामलों में बढ़ोतरी के साथ उपचाराधीन मामलों की संख्या बढ़कर 8,38,650 हो गई, जो कुल मामलों का 6.5 प्रतिशत है। देश में 12 फरवरी को सबसे कम 1,35,926 उपचाराधीन मामले थे, जो उस समय के कुल मामलों का 1.25 प्रतिशत थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कमिंस-रसेल के अर्धशतक बेकार, केकेआर की लगातार तीसरी हार

कोलकाता को 18 रन से हरा चेन्नई ने लगाई जीत की हैट्रिक मुंबई : आईपीएल 2021 के 15वें मैच चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

कोरोना से मरीज त्रस्त, नर्सिंग होम्स बिल बनाने में व्यस्त

दक्षिण कोलकाता के नर्सिंग होम पैकेज पर ले रहे हैं कोरोना मरीजों को कोलकाता : कोरोना के कारण राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था ​अब धीरे-धीरे चरमरा रही आगे पढ़ें »

ऊपर