क्या लद्दाख में फिर से बढ़ रहा तनाव? वायुसेना प्रमुख पहुंचे लेह एयरबेस

नई दिल्ली : वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर तनावपूर्ण हालातों के बीच वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी शनिवार को लद्दाख पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने चीन से सटी सीमाओं पर सेना की तैयारियों का जायजा लिया। वायुसेना प्रमुख का यह दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि चीन ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर घुसपैठ बढ़ा दी है, इससे दोनों देशों के बीच एकबार फिर से हालात तनावपूर्ण बन गए हैं।
हालातों की करेंगे समीक्षा
आईएएफ चीफ शनिवार सुबह लेह एयरबेस पहुंचे। न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के हवाले से वह यहां पर वायुसेना के अधिकारियों व एलएसी पर तैनात की गई सैन्य टुकड़ियों से बात करेंगे और वास्तविक हालातों की समीक्षा करेंगे। वायुसेना का अध्यक्ष बनने के बाद एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी का राष्ट्रीय राजधानी के बाहर यह पहला दौरा है।
बोले थे- सेना है तैयार
चीन की ओर से एलएसी पर घुसपैठ के बाद भारतीय वायुसेना ने भी आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए सीमा पर अपनी गतिविधि बढ़ा दी है। चीनी वायुसेना भी एलएसी पर तीन एयरबेस पर तैनात है। चौधरी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा था कि चीन के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना पूरी तरह से तैयार है।
चीन के चाल को समझते हैं आईएएफ चीफ
वायुसेना प्रमुख वेस्टर्न एयर कमांड के चीफ के रहते हुए एक ऐसे बड़े हिस्से का मोर्चा संभालते थे, जहां पर चीन का दखल ज्यादा है। ऐसे में वे चीन की चालों को भी बहुत अच्छे से समझते हैं। पूर्वी लद्दाख में वे खुद मिग-29 से उड़ान भर चुके हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल जल्द बूस्टर डोज का परीक्षण करेगा

6 अस्पतालों ने जताई इच्छा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार महानगर में कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक का जल्द परीक्षण करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर