क्या 1 अप्रैल से बढ़ने वाली है नौकरी करने वालों की ऑफिस टाइमिंग?

नई दिल्लीः भारत में जल्द ही रोजाना काम करने के अधिकतम घंटों की संख्या को बढ़ाकर 12 किया जा सकता है। अभी तक एक दिन में किसी भी कर्मचारी से कानूनन अधिकतम 10.5 घंटे काम लिया जा सकता है। इस पूरे मामले को लेकर केंद्र सरकार ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। आइए जानें सरकार का क्या कहना है?
अब सरकार का क्या कहना है
श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने लोकसभा को बताया कि केंद्र सरकार ने ऐसे किसी प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी है जिसमें फैक्ट्री कानून 1948 के हिसाब से कामकाजी घंटे बढ़ाने की बात की गई थी। फैक्ट्री एक्ट 1948 के अनुसार इस कानून के तहत रजिस्टर्ड संस्थानों में काम करने वाले लोगों के लिए कामकाजी घंटे तय किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल कोरोना संक्रमण के दौर में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय को कई राज्य सरकारों से ड्राफ्ट ऑर्डिनेंस या बिल मिले थे जिनमें फैक्ट्री कानून 1948 के हिसाब से मौजूद कामकाजी घंटे को बढ़ाने की मांग की गई थी। मंत्रालय ने इस तरह के प्रस्ताव पर सहमति नहीं जताते हुए फैक्ट्री कानून 1948 के तहत कामकाजी घंटे बढ़ाने की व्यवस्था से इनकार कर दिया था।
अभी दुनिया में क्या है नियम
अब अगर दुनिया की बात करें तो एक कर्मचारी हफ्ते में अधिकतम 48 घंटे और न्यूनतम 35 घंटे काम करना होता है। यूके, भारत, जर्मनी जैसे देशों में हफ्ते में 48 घंटे काम लिया जाता है। इन सभी देशों में रोजाना काम करने के घंटे 8 हैं, जबकि भारत में ये घंटे 12 हो सकते हैं, जो अभी 10.5 है। वहीं, फ्रांस में रोजाना 7 घंटे और हफ्ते में 35 घंटे काम करना होता है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया में रोजाना 7.6 घंटे और हफ्ते में 38 घंटे काम करना होता है। वहीं अमेरिका, कनाडा, चीन, ताइवान और दक्षिण कोरिया जैसे देशों में रोजाना अधिकतम 8 घंटे और हफ्ते में अधिकतम 40 घंटे काम करने का नियम है। अगर बात दुनिया भर की हो रही है तो अंतरराष्ट्रीय लेबर ऑर्गेनाइजेशन यानी आईएलओ के स्टैंडर्ड के तहत इंडस्ट्रियल वर्कर्स से रोजाना 8 घंटे और हफ्ते में 48 घंटे काम लिया जा सकता है।
56 घंटे तक काम लेने की इजाजत मिली हुई है
जिन कामों में एक शिफ्ट के बाद तुरंत दूसरी शिफ्ट चलानी होती है, उनमें हफ्ते में 56 घंटे तक काम लेने की इजाजत मिली हुई है। वहीं किसी कर्मचारी से 3 हफ्तों में रोजाना औसतन 8 घंटे काम लेने की इजाजत होती है।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक परीक्षा को लेकर अनिश्चियता, मगर पर्षद ने शुरू की तैयारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना काल के बीच राज्य में सभी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां दे दी गयी हैं। इस बीच, राज्य में 1 आगे पढ़ें »

दिल्ली ने मुंबई को 6 विकेट से हराया, मिश्रा ने झटके 4 विकेट, अर्धशतक से चूके धवन

चेन्नई : आईपीएल 2021 के 13वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से शिकस्त दी। दिल्ली की यह लगातार दूसरी जीत आगे पढ़ें »

ऊपर