कुनमिंग से कोलकाता तक बुलेट ट्रेन चलाने की योजना बना रहा है चीन

Fallback Image

कोलकाताः उत्तर पश्चिमी चीन के कुनमिंग से कोलकाता के लिए बुलेट ट्रेन चलाने की योजना चीन बना रहा है। इस बात की जानकारी कोलकाता में बुधवार को चाइनीज काउंसल जनरल मा जानवु ने दी। उन्होंने कहा, ‘हम कोलकाता से कुनमिंग के लिए बुलेट ट्रेन चलाने की योजना पर विचार कर रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो इससे पूरा एशिया जुड़ जाएगा और भारत के साथ-साथ चीन को भी फायदा होगा।

वह यह बात जानवु ने चीन और भारत के बीच कनेक्टिविटी और व्यापार संबंध पर हुई प्रेस कन्फ्रेंस में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ‘अगर ये रेल लिंक वास्तव में बने तो कुनमिंग से कोलकाता तक पहुंचने में कुछ ही घंटे का समय लगेगा।’

ये भी देश करेंगे सहयोग

हालांकि चीनी राजनयिक ने इसके मार्ग की जानकारी का खुलासा नहीं किया कि बुलेट ट्रेन का मार्ग क्या होगा या फिर वह प्रस्तावित बीसीआईएम (बांगेलादेश चीन भारत म्यांमार आर्थिक गलियारा) का इस्तेमाल करेंगे या नहीं। उन्होंने कहा गया है कि बांग्लादेश और म्यांमार की सहायता से मार्ग का निर्माण किया जाएगा। जांगवु ने आगे कहा कि भारत एक बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और चीन अपने पड़ोसियों के साथ स्थिर संबंध बनाए रखना चाहता है। उन्होंने भारतीय रुपये के गिरने पर कहा कि रुपये की कीमत गिरने के बावजूद भी भारतीय अर्थव्यवस्था स्थिर है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

momota

एनआरसी और कैब को थोपने नहीं देंगे : ममता

खड़गपुर : उपचुनाव में जीत के लिए खड़गपुर की जनता को धन्यवाद देने पहुंची मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि एनआरसी और कैब आगे पढ़ें »

हावड़ा जूट मिल अनिश्चित समय के लिए बंद

हावड़ा : शिवपुर स्थित हावड़ा जूट मिल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। इस दिन सुबह मार्निंग शिफ्ट में काम करने आगे पढ़ें »

ऊपर