नये साल में कोलकाता एयरपोर्ट के यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

कोवैक्सीन को यहां मंगाने के लिए भी तैयारी हो चुकी है शुरू
कई प्रोजेक्ट्स होंगे कंप्लीट, तो कई हो सकते हैं शुरू
नेहा सिंह, कोलकाता : 2020 तो जैसे-तैसे बीत गया। अब आया है नया साल 2021। यह साल काफी नयी ऊर्जा व नये उत्साह के साथ हमारी जिन्दगी में आया है। ऐसे में इस नये साल में कोलकाता एयरपोर्ट प्रबंधन अपने या​त्रियों को नयी सुविधाओं व सेवाओं से लैश करने वाला है। कोरोना के कारण 2020 में न तो कोई खास प्रो​जेक्टस कंप्लीट हुआ और न ही किसी नये प्रोजेक्ट्स की शुरुआत हो पायी। एयरपोर्ट सूत्रों का कहना है कि वर्ष 2021 या​त्रियों के लिए सहूलियत वाली यात्रा कराने वाला वर्ष साबित हो सकता है।
एयरपोर्ट पर कोवैक्सीन रखने के लिए खास कूलिंग की हो रही है व्यवस्था
जैसे- जैसे वैक्सीनेशन के बारे में अपडेट्स आ रहे हैं, वैसे-वैसे यह दुनिया के हर कोने तक पहुंच रहा है। 2021 में जल्द ही कोलकाता में भी अस्पताल प्रबंधनों द्वारा कोवै​​क्सीन को मंगाया जाएगा। इसके लिए इन वैक्सीन को कितने टेम्परेचर में रखना है, आदि के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है। इस बारे में एएआई कार्गो लॉजिस्टिक्स एंड एलाइड सर्विसेस को लिमिटेड (ए सब्सिडियेरी ऑफ एएआई) के डीजीएम कार्गो राहुल नंदी ने बताया कि हमारी तैयारी पूरी है, जब भी कोई वैक्सीन का कार्गो आएगा, वह एक सप्ताह पहले हमें बताएगा ताकि हम उसे उनकी रिक्वायरमेंट के अनुसार अपने यहां रख सकें। अलग-अलग वैक्सीन को अलग-अलग कूलिंग टेम्परेचर में रखना होता है।
नये साल में ये खास सुविधाएं हो जाएंगी शुरू
* एयरपोर्ट डायरेक्टर कौशिक भट्टाचार्य के मुताबिक 5 पार्किंग बे की इस साल शुरुआत हो जाएगी। कोलकाता एयरपोर्ट पर फिलहाल 52 पार्किंग बे हैं जहां विमानों को पार्क किया जाता है। अब इसकी संख्या में और इजाफा हो जाएगा।
* पैरलल एफ टैक्स एक्सटेंशन को भी चालू कर दिया जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि रन वे को जल्दी खाली किया जा सकेगा यानी उड़ान भरने व लैंडिंग के बाद जल्दी रन वे से विमानों कोटैक्सी बे पर लाया जा सकेगा। इससे या​त्रियों को विमानों के भीतर लैंडिंग के बाद ज्यादा समय तक नहीं बैठना पड़ेगा। इसके लिए गौरीपुर स्थित बस स्टॉप को शिफ्ट करने की बात कही गयी थी लेकिन उस पर अब तक काम नहीं हुआ। इस साल यह हो जाएगा और जल्द ही यात्रियों के लिए यह एक खुशखबरी लेकर आएगी।
* जेट एयरवेज की सेवाएं हो सकती हैं शुरू। जैसा कि सबको पता है कि जेट एयरवेज अब बिक चुका है और इसके नये मालिकों ने यह तय किया है कि इसे इस साल से ऑपरेशनल किया जाएगा। हालांकि यह देश स्तर पर हो रहा है लेकिन अगर सेवाएं शुरू होती हैं तो इसमें कोलकाता एयरपोर्ट एक डेस्टिनेशन जरूर रहेगा। उल्लेखनीय है कि गत अप्रैल 2019 से यह पूरी तरह से बंद है। अब कई कंपनियों का एक समूह जेट एयरवेज का नया मालिक है। दुबई के उद्यमी मुरारी लाल जालान और लंदन स्थित कलारोक कैपिटल के नेतृत्व वाले एक कंसोर्टियम ने इसका ऐलान किया है कि इस साल गर्मी के महीने से उड़ान सेवाओं की शुरुआत हो सकती है। यही कंसोर्टियम जेट एयरवेज का नया मैनेजमेंट है।
* एटीसी का काम इस साल के अंत तक हो सकता है पूरा। कोलकाता एयरपोर्ट पर मुम्बई एयरपोर्ट की तरह नया एटीसी टॉवर बनने का काम जारी है। 2020 के लॉकडाउन के दौरान इसका काम पूरी तरह से ठप हो गया था लेकिन अब यह युद्ध स्तर पर जारी है। 2021 के अंत तक इसके कंप्लीट होने की संभावना है।
एयरपोर्ट डायरेक्टर कौशिक भट्टाचार्य ने यह कहा
2021 से हमें बेहद आशाएं हैं। कोरोना के बाद अब तक 75 फीसदी या​त्रियों की संख्या प्रि कोविड तक आ गयी है। अब 100 फीसदी या उससे ज्यादा करने की योजना है। यात्रियों का भरोसा अब बढ़ा है। फिलहाल प्रतिदिन 39 हजार से 41 हजार के बीच यात्रियों की संख्या रहती है। प्रि कोविड यह संख्या 57 से 60 हजार के बीच हुआ करती थी। जैसे वैक्सीनेशन शुरू होगा, सारे यात्री वापस से यात्रा करने लगेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राखी सावंत से नाराज हुए सलमान खान

मुम्बई : बिग बॉस 14 में पहली बार सलमान खान को राखी सावंत पर गुस्सा होते हुए देखा गया है। लगातार राखी का सपोर्ट कर आगे पढ़ें »

राम मंदिर निर्माण में अक्षय कुमार ने दिया चंदा

कहा- मैंने शुरुआत कर दी है, उम्मीद है आप भी साथ जुड़ेंगे मुंबई: बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने लोगों से अपील की है कि वो अयोध्या आगे पढ़ें »

ऊपर