केजरीवाल सरकार ने आम जनता को दिया महंगाई का झटका

नई दिल्ली : दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने ऑटो से चलने वाले यात्रियों को झटका दिया है। सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में ऑटो का किराया बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार के मुताबिक, अब ऑटो का मीटर 30 रुपये से डाउन होगा, पहले ये 25 रुपये था। इसके बाद हर किलोमीटर के लिए सवारी को 11 रुपये देने होंगे। दिल्ली सरकार के नोटिफिकेशन में कहा गया कि बिना एसी वाली टैक्सी के लिए यात्रियों को अब 40 रुपये के न्यूनतम किराए के बाद 17 प्रति किमी देना होगा। इससे पहले ये 14 रुपये था। वहीं, एसी वाली टैक्सी का किराया 16 रुपये से 20 रुपये कर दिया गया है।
नाइट चार्ज में नहीं हुआ बदलाव
रात के 25 प्रतिशत चार्ज में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वेटिंग चार्ज, जो वर्तमान में 30 रुपये है, 15 मिनट के ठहरने के बाद 1 रुपये प्रति मिनट के हिसाब से लिया जाएगा और अतिरिक्त सामान शुल्क 10 रुपये से बढ़ाकर 15 रुपये कर दिया गया है। ऑटो रिक्शा के किराए में आखिरी संशोधन साल 2020 में हुआ था, जबकि टैक्सी के लिए, जिसमें काली-पीली टैक्सी, इकोनॉमी टैक्सी और प्रीमियम टैक्सी शामिल हैं, यह नौ साल पहले 2013 में हुआ था। केजरीवाल सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में ही बढ़े हुए किराए के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। ये बढ़े हुए किराए तभी ही निर्धारित कर दिए गए थे। उस दौरान सरकार ने कहा था कि ऑटो के किराए में आखिरी संशोधन 2020 में हुआ था, जबकि टैक्सी के लिए 9 साल पहले 2013 में बढ़ोतरी हुई थी। 2020 में सीएनजी का किराया 47 रुपये था, जो अब दोगुना से अधिक हो गया है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

हाते खोड़ी कार्यक्रम के बाद ही दिल्ली पहुंचे राज्यपाल

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से हुए शामिल, पीएम मोदी को सराहा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंदा बोस गुरुवार को हाते आगे पढ़ें »

हावड़ा-पुरी के बीच दौड़ेगी 8 कोच की नई मिनी वंदे भारत ट्रेन

हावड़ा : भारतीय रेलवे 2 रूटों पर मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने चल रही है। हावड़ा-न्यूजलपाईगुड़ी के बाद अब रेलवे मंत्रालय अगले महीने से आगे पढ़ें »

ऊपर