जोधपुर : देश में पहली बार हुआ 4 दिन की नवजात का देहदान

जोधपुर : देश में ऐसा पहली बार हुआ है जब 4 दिन की नवजात बच्ची की मौत हाेने पर उसका देहदान किया गया। जोधपुर शहर के डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को इस नवजात बच्‍ची का देहदान उसके माता पिता की मर्जी के अनुसार किया गया। इस बच्ची का नामकरण नहीं हुआ था इस वजह से उसकी पहचान के तौर पर उसका नाम मां के नाम से रखा गया। उसकी मां का नाम है मिमी इसलिए उसे ‘बेबी ऑफ मिमी’ के रूप में नामांकित किया है।

तीन महीने पहले भी एक बच्ची का हुआ देहदान

मालूम हो कि पिछले माह जोधपुर एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान) में एक ऐसी ही घटना हुई थी। जोधपुर एम्स गत माह सुर्खियों में आया था जब यहां पर 6 जून को तीन वर्ष की ज्योति नामक बच्ची की मौत हो जाने पर उसके माता-पिता ने उसका देहदान कर दिया था।

मां ने ही लिया देहदान का फैसला

जोधपुर की रहने वाली महिला मिमी ने जब बच्ची को जन्म दिया तो उसके बाद से ही नवजात की तबीयत बिगड़ने लगी। उसे डॉक्टराें की निगरानी में रखा गया ‌‌था पर उसे बचाया नहीं जा सका और मंगलवार की सुबह उसकी मौत हो गई। इसके बाद मां मिमी ने बच्ची का देहदान करने की पेशकश की। उनका कहना था कि उसकी इस पहल से मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले देश के भावी डॉक्टर इसके माध्यम से कुछ सीख सके। मिमी के पति ने भी उसके इस फैसले का समर्थन किया।

मिमी के फैसले का डॉक्टरों ने किया स्वागत

मिमी के इस फैसले का डॉक्टरों ने भी स्वागत किया है। बाद में मिमी ने दिल पर पत्‍थर रख कर बिलखते हुए अपनी नवजात को सौंप दिया। उसके प‌रिवार वालों ने शव को मेडिकल कॉलेज के सुपुर्द कर दिया। मेडिकल कॉलेज में ‘बेबी ऑफ मिमी’ को मिलाकर अब तक 135 देहदान हुए हैं जिसमें से 16 बच्‍चों का देहदान इसी साल हुआ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुनिया के उद्योगपति बंगाल में करें निवेश – ममता

बंगाल आपका स्वागत करता है : सीएम दीघा में शुरू हुआ दो दिवसीय बंगाल ​पिजनेस कांक्लेव सन्मार्ग संवाददाता दीघा : नये उद्योग में निवेश के लिए बंगाल की आगे पढ़ें »

momota

हम लोगों में विभाजन नहीं करते : ममता

सन्मार्ग संवाददाता दीघा : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि विविधता में एकता राज्य की परंपरा है। यहां लोगों को जाति, आगे पढ़ें »

भाजपा संविधान के ‘वी द पीपल’ को ‘वी द हिंदू’ में बदल रही है : तेजस्वी यादव

पश्चिम चंपारण में यौन शोषण के बाद जिंदा जलाई गयी युवती की मौत

बिहार कांग्रेस ने नागरिकता बिल के विरोध में निकाला मार्च

निर्माण श्रमिकों को शीघ्र उपलब्ध करायें चिकित्सा सहायता राशि : सुशील मोदी

assam

नागरिकता बिल : नॉर्थ-ईस्ट में छात्रों का प्रदर्शन हुआ उग्र, 5000 अर्द्धसैनिक बल तैनात

sindhiya

सिंधिया ने कहा-भारतीय संस्कृति और संविधान के खिलाफ है नागरिकता संशोधन विधेयक

britain

हिंदी गानों में हो रहा बिट्रेन चुनाव प्रचार,अनुच्छेद 370 और जलियांवाला हत्याकांड पर वोट की होड़

actor

रणवीर सिंह को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड, शाहिद ने दिखाई नाराजगी

ऊपर