क्या कोई आपकी कॉल कर रहा है रिकॉर्ड, ऐसे लगाएं पता

कोलकाताः कॉल रिकॉर्डिंग फीचर आज के समय में बहुत आम हो गया है, वहीं अगर एंड्रॉयड स्मार्टफोन की बात करें तो इनमें ये बेहद आसानी से मिलता है। वैसे तो कई कंपनियां अपने स्मार्टफोन में पहले से ही वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने का फीचर इनबिल्ट देती हैं। वहीं जिन एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह फीचर नहीं आता है तो गूगल प्ले स्टोर पर तमाम ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जो कि वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा देती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे यह पहचान की जाती है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। सबसे पहले तो इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि बिना किसी की मंजूरी के कॉल रिकॉर्ड करना एक भी एक प्रकार की चोरी ही है। किसी भी व्यक्ति की बातचीत को बिना उस व्यक्ति की मंजूरी के रिकॉर्ड करना सविधान के आर्टिकल 21 के विरुद्ध है। यानी कि हर व्यक्ति के प्राइवेसी का सम्मान होना चाहिए। देश के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार संविधान के आर्टिकल 21 के तहत जीवन के मूलभूत अधिकारों में प्राइवेसी का अधिकार प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का अखंड हिस्सा है। यानी कि किसी भी व्यक्ति की पर्सनल कॉल को रिकॉर्ड करना प्राइवेसी के अधिकार को तोड़ना है।
बड़ी परेशानी पैदा हो सकती है
मान लो कि अगर कोई किसी से निजी बात कर रहा है और उस दौरान कॉल रिकॉर्ड हो रही है तो ऐसे में उसके लिए बड़ी परेशानी पैदा हो सकती है। ऐसे में आपको भी कॉल करते समय यह ध्यान देना चाहिए कि कहीं आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रही है और कोई गड़बड़ लगे तो आपको समझ जाना चाहिए। अगर आपको वॉयस कॉल के वक्त ऐसा लगे कि कुछ सेकंड या मिनट्स पर बीप की आवाज आ रही है तो आपको यह समझ जाना चाहिए कि कॉल रिकॉर्ड हो रही है।सबसे आसान तरीका यही है कि कैसे पहचाना जाए कि कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं हो रही है। हमेशा वॉयस कॉल के शुरू में या फिर बीच-बीच में बीप की आवाज आने पर कॉल रिकॉर्डिंग की संभावना रहती है।
कॉल को स्पीकर पर डाल दिया है
कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं हो रही है इसको पहचानने का दूसरा तरीका यह है कि अगर आपने किसी को कॉल किया है और उसने आपकी कॉल को स्पीकर पर डाल दिया है तो यह समझ जाना चाहिए आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। आपको बता दें कि स्पीकर पर रखके वॉयस कॉल को रिकॉर्ड करना सबसे आसान तरीका है। इसमें क्या होता है कि कॉल के दौरान किसी रिकॉर्डर या दूसरे फोन को पास में रखकर कॉल रिकॉर्ड की जा सकती है। ऐसे में अगर आपको जिस व्यक्ति पर भरोसा न हो और वह आपसे स्पीकर पर बात कर रहा है तो ऐसे में आपको सचेत होना चाहिए कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो सकती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब अनुब्रत मंडल आये आयकर के निशाने पर, अगले सप्ताह बुलाये गये

करोड़ों की बेनामी संपत्ति का आरोप कोलकाता : आयकर विभाग ने ​अगले सप्ताह तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल को बेनामी संपत्तियों से संबंधित मामलों में नोटिस भेजी आगे पढ़ें »

vote

जंगीपुर व शमशेरगंज में मतदान तिथि बदली, अब 16 मई को मतदान

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनाव आयोग ने जंगीपुर व शमशेरगंज में 13 मई को होने वाले मतदान की तिथि बदल दी है। अब यहां 16 मई आगे पढ़ें »

ऊपर