लॉकडाउन के दौरान देश में संस्थागत प्रसव में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान इस वर्ष अप्रैल से जून महीने के दौरान पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में देश में संस्थागत प्रसव में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने 18 सितंबर को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

निचले सदन में अपराजिता सारंगी ने पूछा था कि क्या लॉकडाउन लागू करने के बाद देश में अस्पतालों में कराए जाने वाले प्रसव में कमी आई है। चौबे ने बताया कि स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) पोर्टल के अनुसार, मार्च से अगस्त 2020 तक कुल 10,96,048 प्रसव पूर्व जांच किए गए। मंत्री ने बताया कि कोविड महामारी के परिप्रेक्ष्य मे अप्रैल से जून 2020 में पिछले वर्ष की तुलना में देश में संस्थागत प्रसव में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर