नौसेना का यह ‘पहला योद्धा’ आज होगा रिटायर, जानिए इसकी उपलब्धियां

मुंबई: भारतीय नौसेना का सेवामुक्त विमानवाहक युद्धपोत आईएनएस विराट आज मुंबई से गुजरात के अलंग तक अपनी आखिरी संक्षिप्त यात्रा के लिए रवाना हो गया है। गुजरात के तट पर पहुंचने के बाद इस विशालकाय युद्धपोत को तोड़कर रद्दी माल के रूप में बेच दिया जाएगा।

1959 में कमीशन किया गया आईएनएस विराट एक शानदार कार्यकाल के अंत का प्रतीक है जिसने 56 वर्षों तक – 27 साल ब्रिटिश शाही और 29 साल भारतीय – नौसेना की सेवा की। यह 1987 से भारतीय नौसेना की सेवा में उपस्थित था और इसने अब तक लगभग 2,250 दिनों में 5,88,288 समुद्री मील की दूरी तय की है जिसके बाद 2017 में मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में इसे सेवामुक्त कर इसके विघटन का निर्णय लिया गया।

युद्धपोत विराट भारत के इतिहास का साक्षी

‘ग्रैंड ओल्ड लेडी’ के नाम से प्रचलित आईएनएस विराट को दुनिया की सबसे लंबी सेवा प्रदान करने का विशिष्ट रिकॉर्ड प्राप्त है। यह ऑपरेशन ज्यूपिटर, ऑपरेशन पराक्रम और ऑपरेशन विजय जैसे कई सैन्य अभियानों में भारतीय नौसेना का सहायक रह चुका है और 1990 के कारगिल युद्ध का भी साक्षी है। पिछले महीने मेटल स्क्रैप ट्रेड कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा आयोजित एक नीलामी के दौरान आईएनएस विराट को श्रीराम ग्रुप द्वारा 38.5 करोड़ रुपये में खरीद लिया गया था। श्रीराम ग्रुप के चेयरमैन मुकेश पटेल ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि आईएनएस विराट से लगभग 15,000 टन स्क्रैप पैदा होगा और यह स्क्रैप देश भर में कई स्टील मिलों को बेचा जाएगा।’

महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश जैैसे कई राज्याें ने आईएनएस विराट को एक संग्रहालय में बदलने की रुचि प्रकट की थी मगर मजबूत आर्थिक प्रस्ताव उपलब्ध न होने के कारण इस विचार को खारिज कर दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मुंबई ने बेंगलोर को 5 विकेट से हराया, मुबई की प्ले-ऑफ में जगह पक्की

अबुधाबी : आईपीएलके 13वें सीजन के 48वें मैच में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 5 विकेट से हरा दिया। सीजन में 8वीं जीत आगे पढ़ें »

पहले चरण में मतदाताओं ने दिखाया जोश, चुनाव आयोग हुआ गदगद

चुनाव आयुक्‍त ने कहा- चुनाव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने वाली बिहार की जनता प्रशंसा के हकदार पटना : चुनाव आयोग बिहार में हुए प्रथम चरण आगे पढ़ें »

ऊपर