इंदौर में चाय पिलाने वाले को ‘हॉट डॉग’ ने बनाया करोड़पति

नई दिल्ली : इंसान की जिंदगी में कब किस समय बदलाव आ जाए, ये कहना मुश्किल है। अगर किस्मत किसी का साथ देती है तो एक चाय बेचने वाला भी करोड़पति बन सकता है। ऐसा ही मामला मध्य प्रदेश के इंदौर में देखने को मिला है जहां विजय सिंह राठौड़ कभी किसी चाय की दुकान में नौकरी करते थे। राठौड़ चाय बेचकर महीने में 8 रुपए कमाते थे, मगर ‘हॉट डॉग’ ब्रांड ने उनकी जिंदगी में ऐसा बदलाव किया कि आज वे इंदौर के करोड़पति है।  जानी हॉट डॉग इंदौर में मिलने वाली डिश है। इस डिश ने 60 साल के विजय सिंह राठौड़ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मशहूर कर दिया है। राठौड़ ने अपनी शुरुआत 120 स्क्वायर फीट की छोटी-सी दुकान से की थी। जॉनी हॉट डॉग ने इंदौर से लेकर हॉन्ग-कॉन्ग तक का सफर तय किया है जहां उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता। हॉट डॉग बेचने वाले राठौड़ इंदौर में दादू के नाम से जाने जाते हैं।

कैसा है जॉनी हॉट डॉग

हॉट डॉग को ब्रेड को रोल करके बनाया जाता है। जॉनी हॉट डॉग डिश की शुरुआत 40 साल पहले हुई थी। इस डिश की शुरुआत स्टारलिट टॉकीज से हुई, मगर 1980 के दशक में विजय सिंह दुकान को इंदौर के 56 दुकान क्षेत्र में ले आए जो इंदौर में खानपान के लिए पहचाना जाता है। ये डिश देशी घी और मक्खन से बनती है और शायद ही इंदौर में आने वाले किसी व्यक्ति ने इस डिश के स्वाद का आनंद न लिया हो। पहले ये हॉट डॉग शाकाहारी हुआ करता था, मगर अब मटन हॉट डॉग भी मिलने लगा है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनाई पहचान

विजय सिंह राठौड़ किसान के बेटे हैं मगर उनके सपने बड़े रहे हैं। विजय का बचपन एक सिनेमाघर के साथ बीता, जिसमें सिर्फ अंग्रेजी फिल्में ही लगा करती थीं। इन फिल्मों में इस तरह के हॉट डॉग को बेचा जाता था। फिल्म देखने के बाद लोग कुछ खाते-पीते थे। ये थियेटर 80 के दशक में बंद हो गया था। इसके बाद उन्होंने यहां हॉट डॉग बेचना शुरू किया। जॉनी हॉट डॉग पूरी दुनिया में मशहूर हो गया है, क्योंकि इस डिश को एशिया पेसिफिक की सबसे ज्यादा लोकप्रिय डिश का खिताब मिल चुका है। हॉन्ग-कॉन्ग में हुए उबर ईट्स ऐपक रेस्टोरेंट पार्टनर अवॉर्ड 2019 में जब एशिया पेसिफिक की सबसे फेमश डिश में मेकडॉनल्डस, बर्गर किंग और पिज्जा हट जैसे फूड चेन को छोड़कर इंदौर के जॉनी हॉट डॉग को चुना गया था। इसके साथ ही राठौड़ की जिंदगी में भी बड़ा बदलाव आया। जॉनी हॉट डॉग बेचने से पहले उन्होंने कई जगह नौकरी की और चाय की दुकानों पर काम किया। इस दौरान राठौर ने मां को खाना बनाते देख उनकी मदद से हॉट डॉग की रेसिपी तैयार की और हॉट डॉग की दुकान खोली थी। आज राठौर इंदौर के फेमस करोड़पति हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चैत्र नवरात्रिः ऐसे करें देवी शैलपुत्री को प्रसन्न

कोलकाताः चैत्र नवरात्रि आज से शुरू हो गई है और इसकी समाप्ती 21 अप्रैल को होगी। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा आगे पढ़ें »

शक्ति के अनुष्ठान का पर्व नवरात्र

आद्यशक्ति माता भगवती दुर्गा ही समस्त संसार को जीवन, ऊर्जा एवं सरसता प्रदान करती हैं। जगत के विविध प्रपंच उन्हीं से उत्पन्न होकर उन्हीं में आगे पढ़ें »

ऊपर