खाली होने के बावजूद बुजुर्ग को नहीं मिली लोअर बर्थ, अब रेलवे देगी 3 लाख रुपये हर्जाना

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे को 10 साल पुराने लापरवाही के मामले में झटका लगा है और अब राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग ने 3 लाख रुपये हर्जाना देने का आदेश दिया है। रेलवे की लापरवाही का यह मामला सितंबर 2010 का है, जब ट्रेन में लोअर बर्थ खाली होने के बावजूद एक बुजुर्ग दंपत्ति को नहीं दी गई थी।
टीटीई ने भी नहीं दी थी लोअर बर्थ
एक रिपोर्ट के अनुसार, बुजुर्ग दंपत्ति ने 4 सितंबर 2010 को सोलापुर से बिरूर जाने के लिए दिव्यांग कोटे से थर्ड एसी बोगी में सीट बुक कराई, लेकिन इसके बावजूद उन्हें लोअर बर्थ नहीं दी गई। इसके बाद यात्रा के समय दंपत्ति ने टीटीई से लोअर बर्थ देने का आग्रह किया, लेकिन इसके बाद भी उन्हें नीचे की सीट नहीं दी गई। इसके बाद उन्हें सीट के पास नीचे बैठकर यात्रा करनी पड़ी, हालांकि बाद में एक यात्री ने उन्हें अपनी लोअर बर्थ दे दी।
डेस्टिनेशन से पहले उतार दिया गया
सीट देने में लापरवाही के अलावा बुजुर्ग दंपत्ति को गंतव्य स्टेशन से पहले उतार दिया गया। दरअसल, बिरूर स्टेशन पर ट्रेन सुबह तड़के पहुंचनी थी, इसलिए बुजुर्ग दंपत्ति ने कोच अटेंडेंट और टीटीई से कहा कि बिरूर स्टेशन आने पर उन्हें बता दें, लेकिन यहां भी लापरवाही हुई और उन्हेंने बिरूर से करीब सौ किलोमीटर पहले ही चिकजाजुर में उतार दिया गया।
खाली थी 6 लोअर बर्थ सीट

परेशानी के बाद बुजुर्ग दंपत्ति ने भारतीय रेलवे के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया. शिकायत में दंपत्ति ने बताया कि यात्रा के समय कोच में छह लोअर बर्थ खाली थी, लेकिन टीटीई ने उन्हें लोअर बर्थ नहीं दी और उन्हें 100 किलोमीटर पहले उतार दिया गया। उन्होंने रेलवे पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए मुआवजा मांगा था।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

चैत्र नवरात्र पूजा-पाठ के ल‍िए ये सामग्रियां लेना न भूलें, पूजा रह जाती है अधूरी

कोलकाताः चैत्र नवरात्र की शुरुआत कल यानी क‍ि 13 अप्रैल मंगलवार से हो रही है। ऐसे में यकीनन आप भी मां दुर्गा की पूजन सामग्री आगे पढ़ें »

सात फेरे होते ही दुल्हन नगदी-जेवरात लेकर फरार

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में शादी का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। परतापुर में हाईवे स्थित शिव मंदिर में आगे पढ़ें »

मप्र, छत्तीसगढ़, बंगाल समेत इन राज्यों में हो सकती तेज बारिश

किन्नर एकता को मारने के लिए दी गई 55 लाख रुपए की सुपारी

Delhi murder

शर्मनाक : मंदिर में तोड़फोड़ करने से रोका तो दलित बुजुर्ग पर चढ़ाया ट्रैक्टर, फिर पीटकर मार डाला

prashant

वायरल ऑडियो चैट पर बोले पीके- जो कहा वो सबकुछ पब्लिक, मोदी लोकप्रिय हैं इसलिए…

नवरात्रि कल, आज ही जुटा लें कलश स्थापना के लिए जरूरी सामग्री

बंगाल में मोदी का जाति कार्ड : दीदी की पार्टी ने अनुसूचित जाति को भिखारी कहा, यह बाबा साहब का अपमान

हरिद्वार कुंभ में उमड़ी भीड़, कोरोना नियमों का उल्लंघन, कई साधु कोरोना पॉजिटिव पाए गए

गर्मियों में टेनिंग होगी गायब चेहरे पर आएगा निखार

ऊपर