सस्ते में कीजिए रेल का सफर, इतना रखा गया AC क्लास का किराया

नई दिल्ली: देश के लोग अब सस्ती दरों पर एसी क्लास डिब्बे में रेल के सफर का आनंद ले सकेंगे। भारतीय रेलवे ने AC3 इकोनॉमी क्लास का किराया तय कर दिया है। लोगों को इस सेवा की आकर्षित करने के लिए इसका किराया AC3 डिब्बों से कम रखा गया है। सरकार ने हालांकि AC3 इकोनोमी क्लास के किराये की घोषणा नहीं की है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि इसका किराया AC3 क्लास के किराये से करीब 8 फीसदी कम होगा, जिससे स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाले लोग इस नई श्रेणी के कोच की ओर आकर्षित हो सकेंगे।

800 कोच तैयार करने की योजना

जानकारी के मुताबिक पंजाब की कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में AC3 इकोनॉमी क्लास के 50 कोच तैयार किए गए हैं। ये कोच देशभर में अलग-अलग रेलवे जोन में भेजे गए हैं। रेलवे की योजना इस साल ऐसे 800 कोच तैयार करने की है। इनमें से 300 कोच इंटिग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई, 285 कोच मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली और 177 रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में तैयार किए जाएंगे।

कोच में बढ़ाई गई बर्थ की संख्या 

अमूमन AC3 और स्लीपर कोच में 72 बर्थ होती हैं लेकिन AC3 इकोनॉमी क्लास में जगह का एडजस्टमेंट करके 83 बर्थ लगाई गई हैं। इसके लिए साइड में उपलब्ध रहने वाली 2 बर्थ को 3 बर्थ में बदला गया है। इसका फायदा यह हुआ है कि AC3 इकोनॉमी क्लास में बर्थ की संख्या 15 फीसदी तक ज्यादा बढ़ गई हैं, जिससे रेलवे को बड़ा फायदा होगा। रेलवे अपने किराये में कमी करके इसका फायदा यात्रियों को लौटाना चाहती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सियालदह तक मेट्रो की सौगात नए साल में

सियालदह तक मेट्रो शुरू करने की कवायद में जुटा प्रबंधन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के तहत कोलकाता मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन (केएमआरसीएल) ने सियालदह मेट्रो आगे पढ़ें »

ऊपर