भारतीय अरबपति गौतम अडानी अब दुनिया के दूसरे सबसे आमिर आदमी

नई दिल्ली : अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी एक महीने से भी कम समय में एक और अरबपति को पीछे छोड़ते हुए अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर्स के मुताबिक, 155.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी ने यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने फ्रांसीसी व्यवसायी बर्नार्ड अरनॉल्ट को भी पछाड़ दिया है। हालांकि, ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, वे 149 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अब भी विश्व के तीसरे सबसे रईस शख्स हैं।अडानी अब केवल टेस्ला के एलोन मस्क से पीछे हैं, जो 273.5 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं।
अडानी की कुल संपत्ति 5.5 अरब डॉलर बढ़कर करीब 155.7 अरब डॉलर होने की अनुमान है। आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को अडानी की संपत्ति 2.4 अरब डॉलर यानी 1.59 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2022 में, अडानी ने अपने दम पर $ 70 बिलियन से अधिक की वृद्धि की है, दुनिया के 10 सबसे धनी लोगों में से केवल एक ने इस वर्ष अपनी संपत्ति में वृद्धि देखी है। वह अप्रैल में एक अरबपति बन गए और पिछले महीने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया।
पिछले महीने, अडानी ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शीर्ष -3 में पहुंचने वाले पहले एशियाई बन गए, जिनकी कुल संपत्ति $137.4 बिलियन हैं। भारत में गौतम अडानी के व्यवसाय कई अलग-अलग क्षेत्रों पर केंद्रित हैं – हवाई अड्डों से लेकर हरित ऊर्जा तक, उनके पास यह सब हैं। यह बिजनेस टायकून हाल ही में वैकल्पिक ऊर्जा व्यवसाय पर ध्यान दे रहे है, ऐसे समय में जब सरकार देश में हरित ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है। अडानी समूह की भारत में छह सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियां हैं, जिनमें अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी पावर, अडानी पोर्ट्स, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी टोटल गैस ,अडानी विल्मर शामिल हैं। इस साल की शुरुआत में हुरुन इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है, “नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी अदानी ग्रीन की लिस्टिंग के बाद, गौतम अडानी की संपत्ति 2020 में 17 अरब डॉलर से करीब पांच गुना बढ़कर 81 अरब डॉलर हो गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दुर्गापुर में झूला से गिरकर किशोरी हुई घायल

दुर्गापुर: दुर्गापुर थाना क्षेत्र अंतर्गत भिरंगी मोड़ स्थित नबारुण द्वारा आयोजित दुर्गापूजा मेला में झूला से गिरकर एक किशोरी बुरी तरह जख्मी हो गई।वहीं जख्मी आगे पढ़ें »

पानी के बहाव में बह गया बच्चा, कोशिश की मगर हाथ नहीं आया

सन्मार्ग संवाददाता मालबाजार/कोलकाता : दशमी की रात लगभग 8.30 बजे मालबाजार की माल नदी में प्रतिमा विसर्जन के समय हरपा बाढ़ में 8 लोगों की मौत आगे पढ़ें »

ऊपर