भारतीय वायुसेना का जवान गिरफ्तार, हनी ट्रैप बना हथियार

नई दिल्ली : भारतीय वायुसेना के एक जवान को जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि वो हनी ट्रैप की जद में आ गया था और संवेदनशील जानकारियों को लीक करता था। गिरफ्तार जवान का नाम जवान देवेंद्र शर्मा है। बताया जा रहा है कि शर्मा हनी ट्रैप का शिकार बन गया। फेसबुक के जरिए वो संपर्क में था। उस व्यक्ति ने वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों और राडार की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल करना शुरू कर दिया।

फेसबुक के जरिए साधा गया था संपर्क
शर्मा कानपुर के रहने वाले हैं। फेसबुक का उपयोग करने वाले शख्स  ने भारतीय सिम कार्ड का उपयोग किया था जो अब निष्क्रिय हो गया है। आशंका जताई जा रही है कि शर्मा ने कुछ संवेदनशील जानकारियां साझा की थीं। उस शख्स को 6 मई को गिरफ्तार किया गया था। उसकी संलिप्तता के बारे में प्रारंभिक जानकारी मिलिट्री इंटेलिजेंस द्वारा अपराध शाखा को प्रदान की गई थी। फिलहाल वह क्राइम ब्रांच की हिरासत में है।

हनी ट्रैप पुराना हथियार
गुप्त सूचना प्राप्त करने के लिए अपने जासूसों को यानी हनी ट्रैप का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण देने वाले स्पाईमास्टर लंबे समय से चले आ रहे हैं। प्रथम विश्व युद्ध की सबसे कुख्यात जासूस बनी विदेशी नर्तकी माता हरि की कहानी कौन नहीं जानता? मोहक महिला जासूस की मूलरूप, उसे पेरिस के बाहर विन्सेनेस में एक फ्रांसीसी फायरिंग दस्ते द्वारा जासूसी के लिए मार डाला गया था। बताया जाता है कि गोली मारने से पहले उसने आंखों पर पट्टी बांधकर जाने से इनकार कर दिया था। ओडिशा के बालासोर के चांदीपुर में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के चार संविदा कर्मचारियों को पिछले हफ्ते जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। परीक्षण सुविधा में गतिविधियों की जानकारी के लिए उन्हें कथित तौर पर हनी ट्रैप किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

लोकसभा और विधानसभा उप-चुनाव के लिए तारीखों का एलान, जानें आपके राज्य में कब होगा मतदान?

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आगे पढ़ें »

ऊपर