क्यों है सावधानी से गाड़ी चलाना अनिवार्य ? 2019 में तेज गति बनी 3.19 लाख लोगों के मौत का कारण

नई दिल्ली: संसद द्वारा दी गई जानकारी के मुता​बिक पिछले साल देश में हुई 4.49 लाख सड़क दुर्घटनाओं में से लगभग 71 प्रतिशत सड़क दुर्घटना तेज गति से वाहन चलाने के कारण हुई। सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वी के सिंह ने राज्यसभा को एक लिखित उत्तर में कहा, ‘उपलब्ध जानकारी के अनुसार पिछले कैलेंडर वर्ष 2019 के दौरान सड़क दुर्घटनाओं की कुल संख्या 4,49,002 है। इनमें से 3,19,028 सड़क दुर्घटनाएं (71.1%) दुर्घटना तेज गति से वाहन चलाने से हुई हैं।’

भारत की सड़क दुर्घटनाएं दुनिया में सबसे अधिक

उन्होंने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हर जिले में सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए ‘सांसदों की सड़क सुरक्षा समिति’ को सूचित किया है। मंत्री ने कहा कि उस जिले के संसद सदस्य (लोकसभा) इस समिति के अध्यक्ष होंगे। सिंह ने कहा कि मंत्रालय ने शिक्षा, इंजीनियरिंग (सड़क और वाहन दोनों), प्रवर्तन और आपातकालीन देखभाल के आधार पर सड़क सुरक्षा के मुद्दे को हल करने के लिए एक बहुस्तरीय रणनीति तैयार की है। भारत में प्रतिवर्ष लगभग पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं जो दुनिया में सबसे अधिक है। इन दुर्घटनाओं में लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं और करीब 3 लाख अपंग हो जाते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर