भारत ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

 

नई दिल्‍ली : भारत ने रविवार को भारतीय नौसेना के स्वदेशी स्टील्थ विध्वंसक आईएनएस चेन्नई से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। अरब सागर में आईएनएस चेन्नई से दागी गई मिसाइल ने उच्च क्षमता वाले और बेहद जटिल युद्धाभ्यास के बाद लक्ष्य को सटीकता से मार गिराया। डीआरडीओ का कहना है कि ब्रह्मोस एक ‘प्राइम स्ट्राइक हथियार’ है, जो लंबी दूरी पर मौजूद सतह के लक्ष्यों को भ्रमित करके युद्धपोत की अजेयता सुनिश्चित करेगा। यह विध्वंसक को भारतीय नौसेना का एक और घातक मंच बना देगा।

ब्रह्मोस भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमताओं में इजाफा करेगा : डीआरडीओ अध्यक्ष

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ, ब्रह्मोस और भारतीय नौसेना को सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई दी, जबकि डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने भी सफल उपलब्धि के लिए वैज्ञानिकों, डीआरडीओ, ब्रह्मोस, भारतीय नौसेना और उद्योग के सभी कर्मियों को बधाई दी। साथ ही उन्होंने कहा, ब्रह्मोस मिसाइलें भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमताओं को कई मायनों में जोड़ देंगी। कई गुणों से लैस ब्रह्मोस को भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पत्नी को ऐसी हालत में देखने के बाद पति ने…

खरगौनः मध्य प्रदेश के खरगौन में हुए डबल मर्डर की गुत्थी को पुलिस ने सुलझा लिया है। महिला और युवक की हत्या के आरोप में आगे पढ़ें »

जब कोविड वार्ड में डॉक्टर ने किया ‘घुंघरू’ डांस, ऋतिक सीखेंगे स्टेप्स

- असम के डॉक्टर अरुण सेनापति का डांस वीडियो वायरल - मरीजों के मनोरंजन के लिए किया था डांस - ऋतिक रोशन भी हुए मुरीद नई दिल्ली : आगे पढ़ें »

ऊपर