भारत ने किया एक और दमदार मिसाइल का परीक्षण

India successfully tests QRSM missile

भुवनेश्वर : भारत ने सोमवार को क्विक रिएक्शन सरफेस एयर मिसाइल सिस्टम (क्यूआरएसएएम) का परीक्षण किया जाे कि सफल रहा। यह सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) से मिली जानकारी के अनुसार डीआरडीओ की ओर से सोमवार सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर ओडिशा के तट से इस मिसाइल का परीक्षण किया गया। ताजा परीक्षण के बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि वर्ष 2021 तक इस मिसाइल प्रणाली को भारतीय सेना में शामिल कर लिया जाएगा।
चांदीपुर रेंज से किया गया परीक्षण
सूत्रों के अनुसार, डीआरडीओ द्वारा ओडिशा के चांदीपुर रेंज से यह परीक्षण किया गया। परीक्षण के बाद डीआरडीओ ने आधिकारिक तौर पर बयान जारी किया है। इस बयान के तहत भूमि टेलीमेट्री प्रणाली, रेंज रडार प्रणाली और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल निगरानी प्रणाली के जरिए इस परीक्षण पर नजर रखी गई। इस मिसाइल प्रणाली की मुख्य विशेषता यह है कि इसे एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक चलाते हुए आसमान में दागा जा सकता है।
स्वचालित आदेेश पर करती है फायर
एक्टिव एयरी बैट्री सर्विलॉन्‍स रॉडार प्रणाली जैसी कई अत्‍याधुनिक तकनीकों से युक्त यह मिसाइल पूरी तरह स्वचालित आदेश पर फायर करती है। इसमें मौजूद राडारों की क्षमता से यह मिसाइल 360 डिग्री के क्षेत्र में अचूक निशाना साध सकती है। इस परीक्षण के दौरान प्रबंध निदेशक (मिसाइल एवं स्‍ट्रेटजिक सिस्‍टम) एमएसआर प्रसाद भी वहां उपस्थित रहे। रक्षा विभाग की तरफ से कहा गया है कि इस मिसाइल प्रणाली के अब तक के सभी पर‍ीक्षण में सफलता हासिल हुई है। इसके साथ ही रक्षा विभाग ने वर्ष 2021 तक इसे सेना में शामिल करने की उम्मीद जताई है।
ब्रह्माेस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण रहा सफल
अधिकारियों के अनुसार मिसाइल परीक्षण के दौरान अपनी क्षमता के तय हवाई लक्ष्य को पाने में सफल रहा है। उल्लेखनीय है कि हाल ही में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा किया गया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण भी सफल रहा था। यह परीक्षण भी ओडिशा तट से ही किया गया था। इस मिसाइल को स्वदेशी उन्नत तकनीक के साथ दागा गया था जिसने एक जहाज पर निशाना साधा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

दर्शकों के बिना कैसे होगा विश्व कप, उचित समय का इंतजार करे आईसीसी : अकरम

कराची : पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम दर्शकों के बिना टी20 विश्व कप के पक्ष में नहीं हैं और उनका मानना है कि कोरोना आगे पढ़ें »

बंगाल में तूफान से भी तेज हुई कोरोना मामलों की गति, अब तक के सबसे अधिक आए मामले

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर देश की तुलना में कम: सीएमआईई आंकड़े

एसबीआई ने 2019-20 की चौथी तिमाही में 3,581 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

कोरोना ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ​लिया अपने शिकंजे में, हुआ संक्रमित

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

फायदेमंद है संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन, अत्यधिक मात्रा पहुंचा सकता है नुकसान

भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट ने मार्केट कमेटी के कर्मचारी को चप्पलों से पीटा

javdekar

भारत जलवायु प्रतिबद्धताओं पर खरे उतरने वाले देशों में शामिल है: प्रकाश जावडेकर

मरकज मामले में सीबीआई जांच की जरूरत नहीं: केंद्र

ऊपर