पिछले 24 घंटों में 14 लाख से अधिक काेरोना टेस्ट, देश में कुल परीक्षण संख्या 7-करोड़ के पार

नई दिल्ली: देश में अब तक किए गए काेरोना परीक्षणों को लगभग 7 करोड़ तक ले जाने के लिए 24 घंटे के अंतराल में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए 14,92,409 परीक्षण किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत की दैनिक परीक्षण क्षमता में बढ़त, देश में परीक्षण बुनियादी ढांचे के वृद्धिकरण का उदाहरण है। ‘सबूतों से पता चला है कि परीक्षण की उच्च संख्या संक्रमण दर को कम करती है। जो राज्य अधिक्तम संख्या में परीक्षण कर रहे हैं उन सभी राज्यों में संक्रमण दर में धीरे-धीरे गिरावट देखने को मिल रही है,’ मंत्रालय ने कहा।

‘भारत ने काेरोना के खिलाफ लड़ाई में एक ऐतिहासिक शिखर को प्राप्त किया है। एक ही दिन में लगभग 15 लाख काेरोना परीक्षणों की रिकॉर्ड उच्च संख्या का आयोजन किया गया है, जो अब तक किए गए संचयी परीक्षणों को 6,89,28,440 तक ले गए हैं,’ मंत्रालय ने कहा। परीक्षण बुनियादी ढांचे के विस्तार के साथ, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा दैनिक परीक्षण में भी वृद्धि हुई है। दिल्ली, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, असम, पंजाब और तेलंगाना सहित 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय औसत (49,948) की तुलना में प्रति मिलियन बेहतर परीक्षण हैं।

केंद्र सरकार द्वारा काेरोना परीक्षण को व्यापक बनाने और देश भर में आसान और अधिक सुलभ परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हाथरस कांड में नया खुलासाः एक आरोपी निकला नाबालिग

हाथरसः हाथरस कांड में नया खुलासा हुआ है। सीबीआई टीम को आरोपियों से पूछताछ के दौरान कई अहम सबूत मिले हैं। इसके साथ ही इस आगे पढ़ें »

मालाबार नौसेना युद्धाभ्यास में ऑस्ट्रेलिया भी शामिल, भारत होगा लाभान्वित

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मालाबार अभ्यास में हिस्सा लेने का निमंत्रण भेजा है जो क्वाड को एक विशाल उन्नयन देगा चार महाशक्ति लोकतंत्रों के अंतर्राष्ट्रीय एकीकरण आगे पढ़ें »

ऊपर