भारत के अलावा और कौन से देश हैं जो 15 अगस्‍त को मनाते हैं आजादी का जश्‍न

नई दिल्ली भारत देश, स्‍वतंत्रता की 75वीं सालगिरह मना रहा है। देशभर में आज 200 वर्षों की लंबी अंग्रेजी दास्‍ता से आजादी पाने का जश्‍न मनाया जा रहा। हालांकि, भारत के अलावा भी कुछ देशों में आजादी का जश्‍न साथ ही मनाया जाएगा क्‍योंकि इसी दिन और 4 देशों में भी स्‍वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। आइये जानते हैं कौन हैं ये देश जहां 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता का ध्‍वज फहराया जाएगा।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी भारत के अलावा दक्षिण कोरिया, बहरीन, कांगो और लिकटेंस्‍टीन में भी स्‍वतंत्रता दिवस 15 अगस्‍त के दिन मनाया जाता है। ब्रिटेन के ही उपनिवेश रहे बहरीन को 15 अगस्‍त 1971 को आजादी मिली थी। दक्षिण कोरिया ने जापान से 15 अगस्त, 1945 को आजादी पाई थी। इसके अलावा कांगो ने 15 अगस्त 1960 को फ्रांस से और लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से आजादी हासिल की थी। इन देशों में भी हर साल 15 अगस्त को जश्न मनाया जाता है।

ब्रिटेन भारत को 1947 में नहीं बल्‍कि साल 1948 में आजाद करना चाहता था, लेकिन महात्‍मा गांधी के ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ से तंग आकर अंग्रजों ने भारत को 1947 में ही आजाद कर दिया। आजादी की तारीख 15 अगस्‍त तय करने का फैसला लॉर्ड माउंटबेटन ने लिया था। भारत में आजादी की जंग 1930 से चली आ रही थी और आखिरकार देशवासियों ने 1947 को आजाद वतन में सांस ली।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

कहा : निष्पक्ष चुनाव हुआ होता तो 30 सीट भी न जीत पाती भाजपा 6 महीने में विधायक बनना जरूरी, इसके बिना सीएम पद उचित नहीं लोगों आगे पढ़ें »

ऊपर