इस गांव में बहन बनती है भाई की जगह दूल्हा, खुद फेरे लेकर घर लाती है अपनी भाभी

गुजरात : गुजरात से एक अनोखी शादी की खबर सामने आ रही है। एक बहन ने अपने भाई की जगह दूल्हा बनकर शादी के फेरे लिए। सही ही सुना है आपने। मामला छोटा उदेपुर जिले का है। यहां के तीन गांवों में ऐसी परंपरा है कि दूल्हे की बहन दूल्हा बनकर विवाह करने के लिए जाती है। यहां तक कि बारात ही नहीं…बल्कि बहन दुल्हन संग मंडप पर फेरे भी लेती है। इसके बाद सारी रस्मों को निभाते हुए यह जोड़ा दूल्हे के गांव लौटता है।
लोग करते हैं इस परंपरा का सम्मान
खबरों के मुताबिक, अंबाला गांव के हरिसिंग रायसिंग राठवा के बेटे नरेश का विवाह हाल ही में फेरकुवा गांव के वजलिया हिंमता राठवा की बेटी लीला से हुआ। लेकिन अंबाला से बारात लेकर नरेश नहीं गए, बल्कि उनकी बहन ले गई। इसके पीछे उनके गांव की एक परंपरा है। जिसका आदिवासी समाज के लोग भी सम्मान करते हैं।
इस तरह से शादी करने के पीछे मान्यता यह है कि अंबाला, सूरखेडा और सनाडा गांव के आराध्य देव भरमादेव और खूनपावा हैं। ये आदिवासी समाज के आराध्य देव माने जाते हैं। स्थानीय लोगों में यह मान्यता है कि भरमादेव कुंवारे देव हैं। इसलिए अंबाला, सूरखेडा और सनाडा गांव का कोई लड़का बारात लेकर जाएगा, तो उस देव का कोपभाजक बनेगा। उसके जीवन में कुछ भी बुरा हो सकता है। इसी कोप से बचने के लिए गांव और गांव के लोगों को बचाने के लिए दूल्हे की बहन ही बारात लेकर जाती है। इसके बाद वो फेरे भी लेती है और अपनी भाभी को घर लाती है।
कई वर्षों से चलती आ रही है यह परंपरा
अंबाला गांव के रहने वाले बेसण राठवा बताते हैं कि यह परंपरा गांव में सदियों से चले आ रही है। हालांकि कुछ वर्षों पहले तीन युवकों ने इस परंपरा को दरकिनार करते हुए उसमें बदलाव करने की कोशिश की थी। इसके बाद इन तीनों युवकों की ही मौत हो गई। उसके बाद से फिर से इसी परंपराओं के अधीन ही इस गांव में विवाह होने लगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : पांच राज्यों में बाढ़ जैसे हालात…

नई दिल्ली :  देश के अधिकतर राज्यों में जहां गर्मी से लोगों का बुरा हाल है वहीं कुछ राज्य ऐसे हैं जहां बारिश के कारण आगे पढ़ें »

टेंगरा के बहुमंजिला इमारत के 21वें तल्ले से गिरकर किशोर की मौत

सीयू ने की ऑफलाइन परीक्षाएं कराने की सिफारिश

मंत्री पार्थ चटर्जी की बढ़ी मुश्किलें

तालाब में नर्समुदा कोलियरी का प्रदूषित पानीडाले जाने को लेकर लोग परेशान

कांस में रेड कार्पेट पर टॉपलेस होकर यूक्रेनी महिला जताया विरोध, “स्टॉप रेपिंग अस” के लगाए नारे

ब्रेकिंग : एनएसई को-लोकेशन मामला : सीबीआई ने कोलकाता सहित कई शहरों में तलाशी शुरू की

काजी नज़रुल यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों ने फिर से शुरू किया धरना

जेएनयू फिर शर्मसार, कैंपस में एमसीए की छात्रा से दुष्कर्म

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर भावुक हुए राहुल गांधी, पिता को याद कर कही ऐसी बात

ऊपर