WhatsApp call फ्री और आसानी से रेकॉर्ड करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली : आपके लिए वॉयस कॉल रेकॉर्ड करना काफी आसान होता है, क्योंकि आपके मोबाइल की स्क्रीन पर ही आपको कॉल रिकॉर्ड का ऑप्शन दिख जाता है, लेकिन वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए हमें कोई विकल्प नहीं दिखता और लोग परेशान हो जाते हैं कि कोई जरूरी बात वॉट्सऐप कॉलिंग के जरिये हो रही है तो उसे रेकॉर्ड (WhatsApp call Record) कैसे करें। Android या iPhone यूजर्स के लिए यह आसान नहीं लगता, लेकिन आज हम आपको बेहद आसान टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से और फ्री में वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड (WhatsApp call Record Easily) कर सकते हैं।यहां एक बात आपको बता दूं कि आप अगर वॉट्सऐप पर किसी कॉल को रिकॉर्ड कर रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप संबंधित व्यक्ति से परमिशन लें। साथ ही ये जानना भी जरूरी है कि क्या यह भारत में वैध है या नहीं? दरअसल, किसी की इजाजत के बिना कॉल रिकॉर्ड करना कभी-कभी अच्छा नहीं होता।

Record WhatsApp calls Easily
वॉट्सऐप पर कॉल रिकॉर्ड करना आसान नहीं है, ऐसे में आप अगर वॉट्सऐप के लिए आपको वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करने हैं तो MacBook और iPhone के साथ ही Android phone की भी जरूरत पड़ेगी। ऐंड्रॉयड फोन पर वॉट्सऐप अकाउंट होना चाहिए, जो कि वॉयस कॉल्स सपोर्ट के साथ हो। अब जानिए कि कैसे वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करें। सबसे पहले आईफोन को मैकबुक से लाइटिंग केबल की मदद से कनेक्ट करें। इसके बाद आईफोन पर आए Trust this computer को सिलेक्ट करें। फिर आप मैकबुक पर QuickTime खोलें और इसके ऑप्शन में दिख रहे new audio recording ऑप्शन को चुनें। उसके बाद QuickTime में दिख रहे रिकॉर्ड बटन को क्लिक करें।

प्राइवेसी नहीं है…
इसके बाद अपने आईफोन से वॉट्सऐप कॉल के जरिये अपने ऐंड्रॉयड फोन पर कॉल करें और add user icon पर जाकर जिस किसी से बात करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें। उसके साथ बातचीत शुरू होते ही आप रिकॉर्डिंग भी ऑन कर लें। जैसे ही आप कॉल काटेंगे, उसके बाद QuickTime में जानकर रिकॉर्डिंग बंद करें और उसे मैकबुक में सेव करके रख लें। यहां बता दूं कि आप अगर इस तरह किसी का कॉल रिकॉर्ड करते हैं तो संबंधित शख्स को इसकी जानकारी हो जाएगी। आप चाहें तो Cube Call Recorder इंस्टॉल कर भी वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता बनर्जी के टीएमसी को प्रचार के लिए गुजरात से मिल रही मदद, जानें पूरा मामला

कोलकाताः पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दल तैयारियां शुरू कर चुकी हैं। सबकी नजर इस बार पश्चिम बंगाल में होने आगे पढ़ें »

मंगलवार के दिन ये 6 काम करना होता है बड़ा ही अमंगलकारी

कोलकाताः पवनपुत्र हनुमान हर समस्या से अपने भक्तों को बचाते हैं। ज्योतिष के अनुसार, मंगलवार के दिन इनके पूजा करने से इंसान के सभी भौतिक आगे पढ़ें »

ऊपर