आईएएस पूजा सिंघाल की डायरी ‘डिकोड’,खुलेंगे हाईप्रोफाइल राज… अब ईडी के रडार पर ये लोग

रांची: प्रवर्त्तन निदेशालय (ईडी) की टीम को आईएस पूजा सिंघल, पति अभिषेक झा, अन्य रिश्तेदार, सीए और करीबियों के ठिकाने पर छापेमारी में 19.31 करोड़ नकद के साथ ही बेहिसाब संपत्ति के अहम दस्तावेज हाथ लगे हैं। ईडी को पूजा सिंघल के ठिकाने पर छापेमारी में एक अहम डायरी भी हाथ लगी है, इस डायरी से कई हाईप्रोफाइल लोगों का राज खुलने की संभावना जतायी जा रही है। इस डायरी में मनी लॉन्ड्रिंग के जरिये किये गये पैसों के लेन-देन का ब्यौरा के साथ ही कई राजनेताओं-अधिकारियों और पत्रकारों के नाम-मोबाइल नंबर भी दर्ज हैं। संभव है कि जांच आगे बढ़ने पर उनसे भी ईडी की टीम पूछताछ कर सकती है।
पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार और अन्य ठिकानों से ईडी को करीब 19.31 करोड़ रुपये नकद के अलावा लगभग 150 करोड़ रुपये के बेहिसाब या अघोषित संपत्ति से संबंधित दस्तावेज दस्तावेज भी मिले हैं। इसके अलावा 20 से ज्यादा शेल कंपनियों के डीड मिले हैं, तो सिर्फ कागज पर चल रहे थे। इसके अलावा मनी लांड्रिंग के जरिये किए गए पैसों के लेनदेन वाली डायरी भी मिली है।

पूजा सिंघल के करीबियों के नाम कई कंपनियों का निबंधन
ईडी को प्रारंभिक छानबीन में पूजा सिंघल के करीबियों के नाम कई कंपनियों के निबंधन की बात सामने आयी है। इन कंपनियों के माध्यम से अवैध कमाई को व्हाइट मनी के रूप में बदला जाता है। छानबीन में यह जानकारी सामने आयी है कि सीए सुमन के घर और दफ्तर के पते पर ही दर्जन भर से अधिक कंपनियां निबंधित है और इन कंपनियों के डायरेकटर पूजा सिंघल के करीबी ही हैं।
पूजा सिंघल से जुड़े वे ठिकाने जहां हुई छापेमारी
आईएएस पूजा सिंघल के जिन ठिकानों पर छापेमारी हुई, उसमें झारखंड में रांची के पंचवटी रेजिडेंसी, लालपुर के हरिओम टावर, बरियातू के पल्स अस्पताल, पूजा सिंघल का सरकारी आवास, दूसरे पति अभिषेक झा के आवास पर, सीएम सुमन सिंह के बूटी मोड़ स्थित घर शामिल है। इसके अलावा राजस्थान के जयपुर में सहयोगी आरके जैन के ठिकान, पश्चिम बंगाल के कोलकाता में तत्कालीन एंट्री ऑपरेटर का ठिकाना, बिहार के मुजफ्फरपुर में पूजा सिंघल का ससुराल और दूसरे पति अभिषेक झा के घर में, दिल्ली एनसीआर में पूजा सिंघल के भाई के घर में और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार के रांची स्थित हनुमान नगर में भी छापेमारी हुई थी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शिक्षक नियुक्ति में दुर्नीति को लेकर राज्य भर में विपक्ष का प्रदर्शन

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शिक्षक नियुक्ति में दुर्नीति के विरोध में राज्य भर में माकपा की ओर से विक्षोभ दिखाया गया। इसके अलावा एकाधिक वाम छात्र आगे पढ़ें »

ऊपर