हैदराबाद जीएचएमसी चुनाव : शुरुआती रुझानों में तेजी से आगे बढ़ती भाजपा, ओवैसी की पार्टी पिछड़ी

 

 

हैदराबाद : ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव की मतगणना सुरक्षा के बीच आज शुक्रवार को सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है। सीटों पर अभी तक के रुझानों में भाजपा ने तेजी से बढ़त बना ली है। औवैसी के गढ़ में भाजपा 40 सीटों पर आगे है। वहीं सत्तारूढ़ टीआरएस 14 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा को यहां चुनाव प्रचार से फायदा होता दिख रहा है। 2016 चुनाव में भाजपा को गठबंधन में यहां 5 सीटें मिली थीं। मालूम हो कि जीएचएमसी चुनाव में 150 सीटों पर आज 1122 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। इससे पहले चुनाव प्रचार के दौरान सभी दलों ने एड़ी चोटी का जोर लगाया था, लेकिन ओवैसी के गढ़ में पैर जमाने के लिए भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने पूरा जोर लगा दिया था। भाजपा पहली बार किसी नगर निगम चुनाव में किसी बड़े चुनाव की तरह सारी ताकत लगा दी। शाह, नड्डा और योगी समेत सभी बडे़ नेताओं ने प्रचार किया। आज कौन मारेगा बाजी, यह दोपहर तक साफ हो जाएगा।

इन पार्टियों के बीच है कड़ी टक्कर
जीएचएमसी चुनाव में लड़ाई मुख्य 4 पार्टियों के बीच मानी जा रही है, जिसमें तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस शामिल हैं।
भाजपा 40 सीटों पर आगे, टीआरएस 14 पर
हैदराबाद नगर निगम चुनाव में भाजपा ने अब तक 40 सीटों पर बढ़त बना ली है। वहीं सत्तारूढ़ दल टीआरएस 14 सीटों पर आगे चल रहा है। इस चुनाव में भाजपा तेजी से आगे बढ़ती नजर आ रही है।
2016 में भाजपा को मिली थी 5 सीटें
गौरतलब है कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम देश के सबसे बड़े नगर निगमों में से एक है। इस नगर निगम में हैदराबाद, रंगारेड्डी, मेडचल-मल्काजगिरि और संगारेड्डी समेत 4 जिले आते हैं। इस नगर निगम के अंदर 24 विधानसभा सीटें और 5 लोकसभा सीटें आती हैं। 2016 के चुनाव में बीजेपी को गठबंधन में यहां सत्तारूढ़ दल टीआरएस के 99 और ओवैसी की एआईएमआईएम के 44 सीटों के मुकाबले महज 5 सीटों पर ही जीत मिली थी। 2016 जीएसएमसी चुनाव में कांग्रेस ने सिर्फ 2 वार्ड जीते थे।
कुल वार्ड 150 वार्ड पर है चुनाव की लड़ाई
हैदराबाद नगर निगम में कुल वार्ड 150 हैं। सत्तारूढ़ टीआरएस सभी 150 वार्ड पर चुनाव लड़ रही है। बीजेपी 149 वार्ड, कांग्रेस 146 वार्ड पर, टीडीपी 106 वार्ड पर, एमआईएम 51 पर, सीपीआई 17 पर, सीपीएम 12 पर और दूसरे दल 76 वार्ड पर चुनाव लड़ रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मुख्यमंत्री के साथ हुए व्यवहार पर नरेंद्र मोदी ने एक शब्द नहीं कहा – तृणमूल

पीएम के रवैये पर तृणमूल ने जताया खेद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर देश की बेटी बनाम कन्याश्री

बंगाल में कन्याश्री ने लड़कियों को सशक्त बनाया - ममता सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नेताजी जन्म जयंती पर पराक्रम दिवस बनाम देशनायक दिवस शनिवार को देखा गया। आगे पढ़ें »

ऊपर