सौ करोड़ टीकाकरण : तिरंगे के रोशनी से जगमग हुए देश के 100 स्मारक, एक नजर डाले कुछ तस्वीरों पर…

 हावड़ा ब्रिज पर भी की गयी लाइटिंग
सन्मार्ग संवाददाता

कोलकाता : गुरुवार को देश में 100 करोड़ वैक्सीनेशन पूरा होने पर 100 हेरिटेज बिल्डिंगों में लाइटिंग कर उन्हें सजाया गया। तिरंगे के रंगों यानी नारंगी, सफेद और हरे रंग से इन हेरिटेज बिल्डिंगों में लाइ​टिंग की गयी। पश्चिम बंगाल में भी 3 हेरिटेज बिल्डिंगों काे सजाया गया। इसके अलावा हावड़ा ब्रिज को भी सजाकर 100 करोड़ वैक्सीनेशन का जश्न मनाया गया। इनमें कूचबिहार के कूचबिहार पैलेस के अलावा कोलकाता के मेट कैफे हॉल और करेंसी बिल्डिंग में लाइटिंग की गयी है। कूचबिहार में स्थित कूचबिहार पैलेस को लंदन के बकिंघम पैलेस के मॉडल पर वर्ष 1887 में बनाया गया था। उस समय कोच वंश के महाराजा नृपेंद्र नारायण का शासन था। अब ये स्थान एक म्यूजियम का रूप ले चुका है। इसी तरह कोलकाता का मैट कैफे हॉल भी एक हेरिटेज बिल्डिंग है जो स्ट्रैंड रोड और हेयर स्ट्रीट के संगम पर स्थित है। 19वीं सदी के ब्रिटिश आर्किटेक्चर का रूप इस बिल्डिंग को दिया गया है और ये बिल्डिंग प्राचीन ग्रीक मंदिर की तरह भी दिखती है। इसे 1840-44 के बीच बनाया गया था और तत्कालीन भारत के गवर्नर जनरल टी. मेटकैफे के नाम पर इस बिल्डिंग का नाम रखा गया है। वहीं करेंसी बिल्डिंग बीबीडी बाग में स्थित है जिसे 19वीं सदी की शुरुआत में बनाया गया है। इसे वर्ष 1833 में आगरा बैंक के कोलकाता ब्रांच के लिए बनाया गया था। वर्ष 1868 में इसका इस्तेमाल गवर्नमेंट करेंसी के एक्सचेंज के लिए किया जाने लगा। वहीं वर्ष 1935 से 1937 तक आरबीआई ने इस बिल्डिंग का इस्तेमाल पहले सेंट्रल ऑफिस के तौर पर किया। एक समय में सेंट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा इसका इस्तेमाल स्टोर हाउस के तौर पर भी किया गया जिसके बाद 1994 में बिल्डिंग को तोड़ने का निर्णय अधिकारियों ने लिया। पुनरुद्धार के बाद अब बिल्डिंग के सेंट्रल हॉल का इस्तेमाल ओपन एयर कार्यक्रमों के लिए किया ​जाता है।
देखिए ये तस्वीरें

cooch behar

Humayun’s Tomb, Delhi

QutbMinar, Mehrauli , Delhi

Group of Monuments at Pattadakal

Hampi circle

Gol-Gumbaz, Bijapur.

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पश्चिम बंगाल जल्द बूस्टर डोज का परीक्षण करेगा

6 अस्पतालों ने जताई इच्छा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार महानगर में कोविड-19 रोधी टीके की बूस्टर खुराक का जल्द परीक्षण करने की योजना बना आगे पढ़ें »

ऊपर