फेसबुक रखता है आपकी हर एक्टिविटी पर नजर, तुरंत सेटिंग्स में करें ये बदलाव

नई दिल्ली : आज के समय में वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में जानने के बाद यह डर सताता है कि क्या हम जिस सोशल मीडिया साइट को इस्तेमाल कर रहे हैं वह हमारे लिए सेफ तो है? हाल ही में सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर कई सवाल उठे थे कि यह यूजर्स के डेटा का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करता है। जब आप फेसबुक साइट पर अपनी प्रोफाइल अकाउंट बनाते हैं तो उसके बाद से फेसबुक आपकी गतिविधियों और आपके डेटा पर नजर रखना शुरू कर देता है। वैसे तो हर कोई चाहता है कि उसकी गतिविधियों पर नजर न रखी जाए, लेकिन कई लोगों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी गतिविधियों पर किसी भी प्रकार की नजर न रखी जाए तो उसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। यहां हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप फेसबुक को अपनी रोजाना की गतिविधियों पर नजर रखने या डेटा को ट्रैक करने की अनुमति देने से रोक सकते हैं। एक यूजर अगर नहीं चाहता है कि उसकी गतिविधियों पर नजर रखी जाए तो उसके लिए वह गैरजरूरी अनुमतियों को काम करने के रोक सकता है। अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको फेसबुक की सेटिंग में जाना होगा। फोन की सेटिंग में जाने के बाद फोन और नोटिफिकेशन परमिशन में गैजरूरी अनुमति ऑप्शन को टर्न ऑफ करना होगा।


स्टेप 1 : इस प्रोसेस के लिए सबसे पहली बात तो आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए। इसके अलावा अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे एप्पल का आईओएस नहीं होना चाहिए। सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर फेसबुक ऐप को ओपन कीजिए। उसके बाद स्क्रीन में सीधी ओर टॉप पर दी गई तीन होरिजोंटल लाइन पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 2: इसके बाद स्क्रीन के टॉप पर लिस्ट को डाउनलोड कीजिए। उसके बाद ‘कर्टेन अबव’ और सेटिंग्स और प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
स्टेप 3: अब सेटिंग्स ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और ऑफ फेसबुक एक्टिविटी ऑप्शन पर स्क्रॉल कीजिए। इसके बाद आपको इस पेज पर वो एप्लिकेशन और साइट नजर आएंगी, जिन पर आप गए हैं या फिर फेसबुक के साथ यूजर डेटा शेयर किया है। सभी जानकारी को एक एक करके देखने के लिए वर्टिकल डोट्स पर क्लिक कीजिए। यह जानकारी आपके बारे में एकत्रित की गई होगी।
स्टेप 4: अब इसके बाद क्लियर हिस्ट्री ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। इस ऑप्शन में आपके द्वारा एकत्रित किए गए सारे डेटा को डिलीट कर दिया जाएगा।
स्टेप 5: यह कदम बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके बिना फेसबुक आपको फॉलो करने और आपको मॉनिटर करने में सक्षम होगा। डेटा एकत्रित करने से रोकने के लिए आपको कई ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत है। इसके बाद फ्यूचर एक्टिविटी को मैनेज कीजिए।
स्टेप 6: फ्यूचर एक्टिवी को मैनेज करने के लिए ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। इसके बाद ऑफ फेसबुक एक्टिविटी पर क्लिक कीजिए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

टीएमसी छोड़ भाजपा में शामिल हुए जितेंद्र तिवारी

कोलकाताः बंगाल विधानसभा चुनाव में वोटिंग से पहले ममता बनर्जी को एक और झटका लगा है। आसनसोल के पूर्व मेयर और पंडेश्वर के टीएमसी विधायक जितेंद्र आगे पढ़ें »

आईपीएल में क्रिकेट से ज्यादा पैसे का महत्व : स्टेन

कराची : दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने आईपीएल में क्रिकेट को कम तव्वजों देने का दावा करते हुए कहा कि इस आकर्षक आगे पढ़ें »

ऊपर