होली में इन्फ्लूएंजा वायरस से कैसे करें बचाव? देश के टॉप डॉक्टर्स ने बताया

नयी दिल्ली :  कोरोना के बाद देशभर में इन्फ्लूएंजा वायरस तेजी से फैल रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक, बीते दो-तीन महीनों में इन्फ्लूएंजा टाइप A के सबटाइप H3N2 के केसों में इजाफा हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि ये वायरस भीड़भाड़ वालों स्थानों में आसानी से फैलता है। देश के टॉप मेडिकल संस्थानों के डॉक्टर्स ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है और देश में होली के मद्देनजर सतर्कता बरतने की सलाह दी है। जैसा की जाहिर है इस वायरस के फैलने के लिए भीड़ ही काफी है तो होली का त्योहार मेडिकल निर्देशों को ध्यान में रखते हुए मनाना ही समझदारी भरा कदम है।

डीजीपी ने ली वायरस को लेकर बैठक

आरएमएल अस्पताल के निदेशक डॉ. अजय शुक्ला ने बताया, “कल (6 March) स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक ने केंद्रीय अस्पतालों के वरिष्ठ अधिकारियों और चिकित्सा के विशेषज्ञों के साथ बैठक की। डॉ शुक्ला का कहना है कि कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों के लिए ये संक्रमण गंभीर हो सकता है अगर लोग मास्क का इस्तेमाल जारी रखेंगे तो इससे काफी मदद मिलेगी। साथ ही, हम इस वायरस के लिए वैक्सीनेशन शुरू करने का फैसला ले रहे हैं। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि H3N2 संक्रमण अभी हवा में मौजूद है, लेकिन यह कोविड वेरिएंट नहीं है।

आरएमएल अस्पताल के एमडी (चेस्ट) डॉ. अमित सूरी का कहना है, “हमारे पास रोजाना वायरल संक्रमण के 20-25 फीसदी मामले आ रहे हैं। कई मरीज बुर्जुग हैं। कोविड महामारी के दौरान पालन किए गए सभी कदमों का पालन करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जितेंद्र तिवारी को नहीं मिली सुप्रीम कोर्ट से जमानत

अपहरण का आरोप : राज्य सरकार से मांगा दो सप्ताह के अंदर जवाब सन्मार्ग संवाददाता नयी दिल्ली/कोलकाता : आसनसोल के भाजपा नेता व पूर्व मेयर जितेंद्र तिवारी आगे पढ़ें »

अर्जुन हुए विस्फोटक, कहा-ओवर काॅन्फिडेंस से हारे सागरदिघी

कोलकाता : बैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंह ने एक बार फिर सांगठनिक कमियों को गिनाते हुए विस्फोटक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ओवर काॅन्फिडेंस आगे पढ़ें »

ऊपर