घर बैठे हो जाएगा काम, राशन कार्ड में ऐसे करें आसानी से मोबाइल नंबर अपडेट, ये हैं 5 आसान स्टेप्स

नई दिल्ली : राशन कार्ड यह एक ऐसा जरूरी दस्तावेज है जिसके जरिए किफायती दाम में जरूरतमंद लोगों को सरकार की तरफ से राशन दिया जाता है। राशन कार्ड सिर्फ इसीलिए ही जरूरी नहीं है कि इससे कम कीमत में राशन मिलता है बल्कि इसका इस्तेमाल कई दस्तावेज बनवाने के लिए भी किया जाता है। गौर करने वाली बात यह है कि राशन कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर सही होना भी बेहद ही जरूरी है क्योंकि इस वजह से परेशानी हो सकती है। यदि आपके भी राशन कार्ड में पुराना या फिर गलत नंबर दर्ज है तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बिना घर के बाहर जाए भी राशन कार्ड में आसानी से मोबाइल नंबर को बदल या फिर कह लीजिए अपडेट कर सकते हैं। यदि आपके राज्य में राशन कार्ड में मोबाइल नंबर को ऑनलाइन चेंज करने की सुविधा है तो आप भी आसानी से अपना पुराना नंबर ऑनलाइन बदल सकते हैं। यदि आप कोलकाता या फिर अन्य शहर में रहते हैं तो आप कैसे आसानी से ऑनलाइन नंबर बदल सकते हैं, आइए आपको इस बात की जानकारी देते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
स्टेप 1 : सबसे पहले तो आपको nfs.delhi.gov.in/Home.aspx पर जाना होगा।
स्टेप 2: इसके बाद आपको होमपेज पर दाहिनी तरफ Register/Change of Mobile No. का विकल्प मिलेगा, इसपर टैप करें।
स्टेप 3: इसके बाद आपके सामने Update Your Registered Mobile Number का एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
स्टेप 4: इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे कि पहले कॉलम में आपको Aadhar Number of Head of Household/NFS ID को भरना है, इसके बाद Ration Card Number, घर के मुखिया का नाम (Name of Head of HouseHold) और फिर इसके बाद जो नया मोबाइल नंबर डलवाना चाहते हैं वो लिखें (New Mobile Number)।
स्टेप 5: मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद आपको नीचे दिख रहा Save बटन दबाना होगा, इसके बाद आपका नया मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः बस में अधिक किराया वसूले जाने पर…

लिया बस का अधिक किराया तो बस की परमिट होगी रद्दः फिरहाद कहा अधिक किराया लेने वाले बस के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः निजी बस के आगे पढ़ें »

ऊपर