कोविड-19 से बचाव के लिए डबल मास्क पहनना कितना जरूरी? जानिए हकीकत

नई दिल्ली: देश में इस वक्त कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। पिछले कुछ दिनों से देश में हर दिन कोरोना के 4 लाख मामले मिल रहे हैं, जिसने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कई राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। सभी की कोशिश है कि इस संक्रमण को काबू में किया जा सके। वहीं सोशल मीडिया पर डबल मास्क को लेकर कई पोस्ट वायरल हो रहे हैं। ऐसे में यहां आपको डबल मास्क की हकीकत बताएंगे।

अमेरिका में हुई स्टडी 
कुछ दिनों पहले अमेरिका में मास्क को लेकर एक स्टडी की गई थी। यह स्टडी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने की थी, जिसमें पता चला कि डबल मास्क लगाने से कोरोना वायरस फैलने से 95 फीसदी तक रोका जा सकता है। अगर सभी लोग डबल मास्क लगाएंगे तो स्थिति काफी बेहतर हो सकती है। इसी स्टडी के आधार पर पिछले दिनों तमाम हेल्थ एक्सपर्ट ने लोगों से डबल मास्क लगाने की अपील की थी।

कैसे लगाएं डबल मास्क 
अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि डबल मास्क का इस्तेमाल कैसे किया जाए। चलिए आज आपको इस बारे में बता देते हैं।
1. अगर आपके पास दो सर्जिकल मास्क हैं तो आप दोनों को इस तरह पहनें कि आपकी नाक और मुंह अच्छी तरह कवर हो जाएं। हालांकि दो सर्जिकल मास्क एक साथ पहनने की सलाह नहीं दी जाती है।
2. अगर आपके पास एक कपड़े का मास्क है और दूसरा सर्जिकल मास्क है तो सबसे पहले आप सर्जिकल मास्क पहनें और उसके ऊपर कपड़े का मास्क लगाएं।
3. अगर आप एन-95 मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको डबल मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। यह मास्क अच्छी क्वालिटी का होता है।

इन बातों का रखें ध्यान
आप सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल केवल एक बार कर सकते हैं। इस्तेमाल के बाद सर्जिकल मास्क को सही तरीके से डिस्पोज कर दें। इसके अलावा आप कपड़े के मास्क को हर दिन गर्म पानी से धोएं। मास्क उतारते समय आपको बातचीत नहीं करनी चाहिए। मास्क उतारने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइज जरूर करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

5000 हेल्थ अस्टिटेंट को दी जाएगी मरीजों की देखभाल की ट्रेनिंग : केजरीवाल

नई दिल्ली : राज्यों ने जानलेवा कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। इसी क्रम में दिल्ली सरकार भी आगे पढ़ें »

पशुपति पारस के घर पर प्रदर्शन, रद्द हुई चिराग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

पटना : बिहार की राजनीति में एकाएक हलचल बढ़ने लगी है। लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) में टूट हो गई है और अब वर्चस्व की लड़ाई आगे पढ़ें »

ऊपर