गृह मंत्रालय ने कहा- 5 सालों में 963 आतंकी ढेर,413 जवान शहीद

G Kishan Reddy

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने मंगलवार को लोकसभा में जानकारी दी की 2014 से अबतक घाटी में 963 आतंकी मारे गए हैं और 413 जवानों ने शहादत दी है। कांग्रेस सांसद शशि थरूर द्वारा पूछे गए लिखित सवाल के जवाब में रेड्डी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ मोदी सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति है इसलिए आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इस संबंध में भारतीय सेना और सुरक्षाबलों ने संयुक्त अभियान चलाकर आतंकवाद पर लगाम लगाई है।
घुसपैठ की इतनी वारदातें
घाटी में हुई आतंकी घुसपैठों का ब्‍यौरा देते हुए राज्यमंत्री रेड्‌डी ने कहा कि पिछले तीन सालों में लगभग 400 आतंकवादियों ने घुसपैठ की है। इनमें से 126 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने धराशायी किया और 4 को गिरफ्तार किया गया है। वहीं वर्ष 2018, 2017 और 2016 में क्रमशः 143, 136 और 119 बार घुसपैठ की घटनाएं सामने आई हैं। अपनी रिपोर्ट में रेड्डी ने जानकारी दी कि साल 2018 में जम्मू कश्मीर में घुसपैठ की घटनाओं में 43 प्रतिशत की कमी आई है।
वीजा संबंधी दिक्कतों के लिए पोर्टल लांच
साल 2018 में की गई गणना के आधार पर केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में कहा कि भारत में 41,331 पाकिस्तानी नागरिक और 4,193 अफगानिस्तानी नागरिक रहते हैं। लम्बे समय तक भारत में रहने वाले इन विदेशी नागरिकों को वीजा संबंधी दिक्कतों का काफी सामना करना पड़ता था, इसलिए 2014 में इन परेशानियों को दूर करने के लिए एलटीवी एप्लीकेशन प्रोसेसिंग पोर्टल लॉन्च किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेस्टइंडीज जीत के करीब, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 313 रन बनाए

साउथैम्पटन : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज जीत की ओर है। मैच के पांचवें दिन टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 4 विकेट के आगे पढ़ें »

पगबाधा का फैसला सिर्फ और सिर्फ डीआरएस से हो : तेंदुलकर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंपायरों के फैसलों की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘अंपायर्स कॉल’ को हटाने आगे पढ़ें »

ऊपर