जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा पर गृहमंत्री शाह की हाईलेवल मीटिंग, NSA अजित डोभाल भी मौजूद

शेयर करे

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक में एक हाई लेवल मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे हैं। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारअजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक, वर्तमान थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी सहित वरिष्ठ सैन्य अधिकारी, सीएपीएफ के महानिदेशक, जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव और डीजीपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं। गृह मंत्रालय में चल रही इस महत्वपूर्ण बैठक का फोकस जम्मू रीजन में बढ़ी आतंकी घटनाओं पर है।

मीटिंग में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत संभव

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा करने के बाद गृह मंत्री अमित शाह अधिकारियों के साथ अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा पर अलग से बैठक करेंगे। बता दें कि इस बार अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगी। यात्रा के दोनों मार्गों बालटाल और पहलगाम की सुरक्षा सुनिश्चित करने, श्रद्धालुओं की सुविधा समेत अन्य मुद्दों पर इस बैठक में चर्चा होगी। गृहमंत्री अमित शाह के सामने अधिकारी अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा योजना को लेकर महत्वपूर्ण प्रेजेंटेशन देंगे।

यह भी पढ़ें: ट्रक से ड्राइवर असलम ने उड़ाए थे 10 करोड़ के Iphone, पुलिस ने दिल्ली से धड़ दबोचा

गृह मंत्री अमित शाह ने यह बैठक जम्मू-कश्मीर में हाल के आतंकवादी हमलों के मद्देनजर बुलाई है, जिससे क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। दो दिन पहले उन्होंने गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इसी तरह की बैठक की थी, जिसमें जम्मू-कश्मीर में मौजूदा सुरक्षा स्थितियों और ऐसे आतंकी हमलों से निपटने की तैयारियों के बारे में चर्चा हुई थी। बता दें कि 9 जून के बाद से जम्मू क्षेत्र के रियासी, कठुआ और डोडा में चार स्थानों पर आतंकी हमले हुए हैं, जिनमें 9 लोग मारे गए। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक जवान भी मारा गया और कम से कम 7 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सिलसिलेवार आतंकी घटनाओं के बाद जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति पर चर्चा के लिए गुरुवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी। इस बैठक में एनएसए अजीत डोभाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य का आकलन करना था। बैठक में प्रधानमंत्री को क्षेत्र में चल रहे आतंकवाद रोधी प्रयासों की व्यापक जानकारी दी गई। उन्हें आतंकवादी गतिविधियों से निपटने और क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लागू की जा रही रणनीतियों और अभियानों के बारे में बताया गया।

Visited 48 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
कोलकाता : महानगर में पिछले पांच सालों में 30 से ज्यादा फायरिंग की घटनाएं घट चुकी हैं। यह जानकारी हाल
कोलकाता : विभिन्न मार्केट में हॉकरों के ढर्रे में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी की
16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
ऊपर