केरल-तमिलनाडु पर फिर मंडरा रहा चक्रवाती तूफान का खतरा

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है। बताया जा रहा है कि इसके गहरे कम -दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है जो अगले 24 घंटे में चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। इस बीच मौसम विभाग ने 2-3 दिसंबर को दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल में भारी बारिश का अनुमान जताया है। चक्रवाती तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और आंध्र प्रदेश में 1 से 4 दिसंबर के बीच बारिश होने की संभावना है।

मछुआरों के लिए अलर्ट जारी
चक्रवाती तूफान के बारे में मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा तूफान का अलर्ट जारी करने के पश्चात् मछुआरों को समुद्र तट पर जाने की सलाह दी गई है। कन्याकुमारी के कलेक्टर ने कहा कि जो मछुआरे अपनी नाव लेकर समुद्र तट पर मछलियां पकड़ने गए हैं वो जल्द से जल्द वापस आ जाएं। उन्होंने मछली पकड़ने की सभी गतिविधियों को बंद करने की सलाह दी है।

केरल के चार जिलों में बारिश का रेड अलर्ट
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से केरल में 2-3 दिसंबर को भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने केरल के 4 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सावधानी बरतने का अनुरोध किया है।

जिन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है उसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा और अलप्पुझा शामिल हैं। जबकि कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि हाल ही में चक्रवाती तूफान निवार तमिलनाडु-पुडुचेरी के तट से टकराया था। मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार चक्रवाती तूफान निवार के समुद्र तट से टकराने की प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला जारी था। जिस वक्त तूफान ने समुद्र तट को पार किया उस दौरान हवा की रफ्तार अत्याधिक तेज थी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

tmc

बौखला उठे हैं भाजपा प्रवक्ता, मर्यादा की सारी सीमाएं लांघ रहे हैं

तृणमूल को बांग्लादेशी पार्टी कहा, प्रवक्ता को बंगलादेशी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जैसे - जैसे विधानसभा चुनाव करीब आ रहा है वैसे - वैसे भाजपा में बौखलाहट आगे पढ़ें »

मुख्यमंत्री के साथ हुए व्यवहार पर नरेंद्र मोदी ने एक शब्द नहीं कहा – तृणमूल

पीएम के रवैये पर तृणमूल ने जताया खेद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर