दूसरे दिन भी बंद रहीं वैष्‍णो देवी मंदिर के लिए हेलीकॉप्टर और रोपवे सेवाएं

जम्मू : उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों हो रही बर्फबारी का पर्यटक खूब आनंद ले रहे हैं। इसी बर्फबारी और खराब मौसम के चलते लगातार दूसरे दिन शनिवार को जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए हेलीकॉप्टर एवं रोपवे सेवाएं बाधित रहीं। यह जानकारी माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने शनिवार को दी। साथ ही उन्होंने बताया कि इलाके में भारी बर्फबारी के बावजूद श्रद्धालु तीर्थयात्रा के लिए आ रहे हैं। प्रशासन द्वारा उनकी सुविधाओं का सारा जरूरी इंतजाम किया जा रहा है। बता दें कि हर साल देशभर से लोग त्रिकुटा पर्वत पर स्थित माता वैष्‍णों देवी के दर्शन के लिए आते हैं। इस साल बर्फबारी के बाद भी मंदिर में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है।

एक फुट से ज्यादा गिरी बर्फ

इस मंदिर के आस पास के क्षेत्रों में गुरूवार और शुक्रवार को हुई भारी बर्फबारी के कारण मंदिर जाने वाली हेलीकॉप्टर और रोपवे सेवाएं बंद कर दी गईं। मंदिर के भवन, भैरोघाटी, सांझीछत एवं हिमकोटि समेत आसपास के इलाकों में एक फुट से ज्यादा मोटी बर्फ गिरी है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि, ‘‘मंदिर का रास्ता साफ है और तीर्थयात्रा भी सामान्य रूप से जारी है। केवल हेलीकॉप्टर और रोपवे सेवाओं को निलंब‌ित किया गया है।’’ उन्होंने कहा कि मौसम की स्थिति सुधरने के साथ ही इन सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया जाएगा। श्राइन बोर्ड की ओर से श्रद्धालुओं के लिए सभी जरूरी बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

कदम बढ़ा चुके हैं आठ हजार भक्त

उल्लेखनीय है कि खराब मौसम और बर्फबारी के बीच शुक्रवार को करीब साढे आठ हजार श्रद्धालु माता के मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे। वहीं, वैष्‍णो देवी के दर्शन की कामना करते हुए शनिवार को करीब आठ हजार श्रद्धालु कटरा स्थित आधार शिविर से गुफा मंदिर की ओर अपने कदम बढ़ा चुके हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इस फिल्म में पहली बार साथ दिखेंगे जैकी और टाइगर श्रॉफ

नई दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म 'बागी-3' की शूटिंग में व्यस्त चल रहे हैं। फिल्म जानकारों की माने आगे पढ़ें »

vijaywargiya

पोहा खाने के तरीके से बांग्लादेशियों को पहचाना : कैलाश विजयवर्गीय

इंदौर : नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देशभर में जारी ‌विरोध प्रदर्शनों के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेता कैलाश विजयवर्गीय ने बांग्लादेशी आगे पढ़ें »

filhal

‘फिलहाल पार्ट 2’ रिलीज होने को तैयार, सामने आया पोस्टर

periyar

रजनीकांत के बयान के बाद तमिलनाडु में पेरियार की प्रतिमा के साथ की गई तोड़फोड़

nepal

नेपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सागरमाथा संवाद के लिए आमंत्रित किया

पियाजियो ने लॉन्च की परफॉर्मेंस रेंज, बीएस VI में अपग्रेड करने वाला भारत का पहला 3-व्हीतलर निर्माता बना

us

अन्य देशों की गर्भवती महिलाओं को अमेरिका का पर्यटन वीजा मिलना हुआ मुश्किल

trump

मुख्य महाभियोग प्रबंधक एडम शिफ ने ट्रंप को पद से बर्खास्त करने की अपील की

china

चीन में कोरोनावायरस से मृतकों की संख्या 25 हुई, आठ शहरों में आवागमन पर रोक

jharkhand

झारखंड : सीएए समर्थकों के जुलूस पर पथराव और बमबाजी, भाजपा ने साधा सरकार पर निशाना

ऊपर