दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को अब जल्दी ही हीट वेव से मामूली राहत मिलने की उम्मीद है। दिल्ली में अप्रैल महीने के फर्स्ट हाफ में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अप्रैल की गर्मी ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हालांकि, अब 15 अप्रैल के बाद बाकी दिनों में हीट वेव का सामना नहीं करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है।
सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में आज (मंगलवार) 12 अप्रैल को लगातार छठे हीट वेव की स्थिति रहेगी। मौसम विभाग ने दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में सुबह गर्मी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। हालांकि, अगले 2 दिन में यानी मध्य अप्रैल से लू से राहत मिलने की उम्मीद है। दिल्ली में एक दिन पहले यानी सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अप्रैल के महीने में सबसे अधिक है। दिल्ली में अप्रैल के फर्स्ट हाफ में 122 साल में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, इस साल अप्रैल महीने के शुरुआती दिनों में ही रिकॉर्ड गर्मी पड़ है। हालांकि, 14 अप्रैल से लू का प्रकोप कम होगा लेकिन तापमान में बढ़ोतरी रहने के कारण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले तीन दिनों में उत्तर भारत के राज्यों में हीट वेव से राहत मिलने की संभावना है।
बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि भारत ने 121 वर्षों में इस साल औसतन मार्च महीने में अपने सबसे गर्मी दर्ज की गई। जिसमें देश भर में अधिकतम तापमान सामान्य से 1.86 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था। यह रिकॉर्ड तोड़ आंकड़ा उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में बड़े अंतर से प्रेरित था।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

नशे में धूत बाइक सवार ने सिविक वाॅलंटियर को दांत से काटा

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर में शराब के नशे में बाइक चला रहे युवक को पकड़ना दो सिविक वाॅलंटियर को महंगा पड़ गया। आरोप है कि आगे पढ़ें »

ऊपर