जानलेवा हुई गर्मी, नोएडा में महज 24 घंटे में मिले 14 शव, हीट स्ट्रोक से ऐसे बचाएं खुद को

शेयर करे

नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। आशंका है कि ये सभी मौतें लू और हीट स्ट्रोक के कारण हुई हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का सही कारण बताने की बात कह रहा है। लेकिन इन मौतों ने प्रचंड गर्मी को लेकर लोगों में दहशत पैदा कर दी है।

नोएडा में मंगलवार (18 जून) को अलग-अलग स्थानों पर 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। बताया कुछ मृतकों को पुलिस और कुछ को उनके परिजन मौत होने के बाद अस्पताल लेकर पहुंचे थे। इन मृतकों के शव पर किसी तरह के चोट के निशान नहीं है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इन सभी लोगों की मौत लू और हीट स्ट्रोक से हुई होगी। फिलहाल, शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद तस्वीर साफ हो पाएगी। स्वास्थ्य विभाग मामले में नजर बनाए हुए हैं। फिलहाल, इसको लेकर जिला अस्पताल की सीएमएस का बयान सामने आया है।

क्या कहना है अस्पताल प्रशासन का ?

नोएडा जिला अस्पताल की सीएमएस रेणु अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि कल हमारे यहां 14 ब्रॉट डेड के मामले सामने आए थे। कुछ लोगों को पुलिस लेकर आई थी और कुछ लोगों को उनके परिजन लेकर आए थे। मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चल पाएगा। सभी शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें: NEET मामला: CBI जांच की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराया, कही ये महत्वपूर्ण बात

हीट स्‍ट्रोक से कैसे जा रही है जान ?

हीट स्‍ट्रोक को आम भाषा में ‘लू लगना’ बोलते हैं। ये तब होता है, जब आपका शरीर अपने तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाता। हीट स्ट्रोक होने पर शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है और कम नहीं हो पाता। जब किसी को लू लगती है तो शरीर का स्वेटिंग मैकेनिज्म यानी पसीना तंत्र भी फेल हो जाता है और इंसान को बिल्कुल पसीना नहीं आता। डॉक्टरों के मुताबिक, हीट-स्ट्रोक की चपेट में आने पर 10 से 15 मिनट के अंदर शरीर का तापमान 106°F या इससे अधिक हो सकता है। समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो इंसान की मौत या ऑर्गन फेल भी हो सकता है।

ऐसे करें हीटस्ट्रोक से बचाव 

दिल्ली के LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि हीटस्ट्रोक से बचने के लिए सिर पर छाता या कपड़ा लपेटना चाहिए। बच्चों और बुजुर्गों को अत्यधिक गर्मी में बाहर निकलने से बचना चाहिए। दिन में 4-5 लीटर पानी पीने से हीटस्ट्रोक से बचा जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने दिए ये निर्देश

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने केंद्र सरकार के अधीन आने सभी हॉस्पिटल और मेडिकल इंस्टीट्यूट को आदेश जारी किए हैं कि हीट वेव के कारण बीमार हुए लोगों को प्राथमिकता दी जाए।

उत्तराखंड में 162 लोग अस्पताल में एडमिट

वहीं, उत्तराखंड में 162 लोग संक्रमण और डी-हाईट्रेशन की परेशानी को लेकर अस्पताल में एडमिट हुए, हालांकि स्वास्थ विभाग का कहना है कि यह हीटवेव से सीधे संबंधित नहीं हैं। उत्तराखंड में हीटवेव के कारण कोई मौत नहीं हुई है।

हीट स्ट्रोक से कैसे बचाएं जान?

जिस व्यक्ति को लू लगी है उसे धूप में न रखें। उसके बदन से कपड़ों की मोटी लेयर हटा दें और बॉडी को हवा लगने दें। शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए कूलर या पंखे में बैठाएं। ठंडे पानी से नहला सकते हैं। शरीर को ठंडे पानी के कपड़े से पोछें, सिर पर आइस पैक या कपड़े को ठंडे पानी से गीला करके रखें और ठंडे पानी में भीगे तौलिये को सिर, गर्दन, बगल और कमर पर रखें। अगर इन सबसे राहत ना मिले तो फौरन डॉक्टर के पास जाएं और इलाज शुरू करवाएं।

Visited 70 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद ईबी व टास्क फोर्स द्वारा मिलकर महानगर के विभिन्न बाजारों में
कोलकाता : कोलकाता में सोमवार को भगवान जगन्नाथ के 53वां उल्टा रथयात्रा का आयोजन किया गया। इस्कॉन कोलकाता के सौजन्य
कोलकाता : महानगर व आसपास क्षेत्रों के 19 अहम ब्रिज और फ्लाईओवर की मरम्मत की जायेगी। केएमडीए ने इसकी तालिका
कोलकाता : राज्य के मोटर ट्रेनिंग स्कूलों पर परिवहन विभाग द्वारा नकेल कसी जाने के लिये कई अहम कदम उठाये
कोलकाता : महानगर में पिछले पांच सालों में 30 से ज्यादा फायरिंग की घटनाएं घट चुकी हैं। यह जानकारी हाल
कोलकाता : विभिन्न मार्केट में हॉकरों के ढर्रे में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी की
16 जुलाई से बढ़ाकर की गयी 19 जुलाई कोलकाता : बीए, बीएससी और बीकॉम की परीक्षा में ऑनलाइन फॉर्म जमा
कोलकाता : महज 25 वर्ष की उम्र में मधुपर्णा ठाकुर विधायक बनी हैं और ऐसा कर उन्होंने सबसे कम उम्र
कोलकाता : ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज, बागदा, राणाघाट दक्षिण और मानिकतला सीट पर हुए उपचुनाव में
कोलकाता : चिंगड़ीहाटा फ्लाईओवर बीमार है, इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन इतना भी नहीं कि इसे तोड़ने की
अल्टीमेटम का असर : 3 दिन के अभियान में 20% तक कम हुईं सब्जियों की कीमतें कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता
मिलेंगे और मौके, उच्च शिक्षा विभाग 2 राउंड की काउंसलिंग करेगा आयोजित सेंट्रलाइज्ड एडमिशन पोर्टल की​ पहली मेरिट लिस्ट जारी
ऊपर