अब देश में कोरोना वैक्सीन की जानकारी प्राप्त करना होगा बेहद आसान

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन से जुड़ी सभी जानकारियां अब एक ऑनलाईन पोर्टल द्वारा लोगों तक पहुंचाई जाएंगी। भारत में पहली बार देश का शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने आज एक वैक्सीन पोर्टल लॉन्च किया है जिसका उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने स्वयं किया। उन्होंने उस दौरान पोर्टल के ‘जागरूकता फैलाने’ वाले गुणों की चर्चा की।

वैक्सीन की ऑनलाईन पोर्टल आज लांच

इस पोर्टल पर भारत में वैक्सीन विकास से संबंधित सभी सूचनाएं उपलब्ध रहेंगी। आईसीएमआर वैक्सीन पोर्टल को सोमवार से लोगों के लिए सार्वजनिक किया जाएगा। समय के साथ, विभिन्न बीमारियों की रोकथान के लिए उपयोग किए जाने वाले सभी टीकों के लिए उपलब्ध डाटा के साथ इस वेब पोर्टल को और मजबूत किया जाएगा। गौरतलब है कि भारत में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनमें भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सिन, जायडल कैडिला की जाइकोव-डी और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका की कोविशील्ड शामिल हैं। यह तीनों वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं।

वैज्ञानिक के अनुसार, वैक्सीन पोर्टल भारत की पहल का एक अहम हिस्सा है जिसमें आम जनता के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (जो क्षेत्रीय भाषा में प्रस्तुत किए जाएंगे) जैसे सेक्शन भी होंगे। वैक्सीन पोर्टलकोरोना वैक्सीन से संबंधित जानकारी को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) से अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगा।

आइसीएमआर के 100 साल पूरे

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस मौके पर कहा, ‘आइसीएमआर के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। आज आईसीएमआर के इतिहास के 100 साल की टाइमलाइन को जारी करना मेरे लिए सम्मान की बात है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर