‘कोवैक्सिन’ लगवाने के 14 दिन बाद कोरोना पाजिटिव हुए स्वास्थ्यमंत्री अनिल विज

 

नयी दिल्ली/चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्यमंत्री अनिल विज कोविड-19 वायरस से संक्रमित पाये गये  हैं। उन्होंने पिछले महीने ट्रायल के तौर पर चाइनीज वायरस कोरोना  से लड़ने के लिए भारत बायोटेक द्वारा बनाये जा रहे स्वदेशी टीका ‘कोवैक्सिन’ लगवाया था। विज (67) नवंबर में कोरोना वैक्सीन के तीसरे ट्रायल में शामिल होने वाले पहले वॉलंटियर थे।
पहली खुराक ही दी गयी थी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और भारत बायोटेक ने शनिवार को स्पष्ट किया कि कोवैक्सिन दो खुराकों वाला टीका है और विज को सिर्फ पहली खुराक ही दी गयी थी। टीके की दूसरी खुराक लेने के कुछ दिन बाद ही किसी व्यक्ति में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी बनता है।
दूसरी खुराक के बाद बनता है एंटीबॉडी

विज ने भी कहा कि उन्हें बताया गया है दूसरी खुराक लेने के बाद एंटीबॉडी का निर्माण होने लगता है और पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाती है। इसलिए यह पूरा चक्र 42 दिन का होता है। बीच की अवधि में कोई सुरक्षा नहीं होती। उन्हें 20 नवंबर को पहली खुराक दी गयी थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या विमान हादसे में हुई थी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत या फिर कुछ और है राज?

कोलकाता : अंग्रेजों से लोहा लेने की बात हो, अन्याय के विरुद्ध डटकर खड़े रहने की बात हो या फिर देश को गुलामी की जंजीरों आगे पढ़ें »

एक मंच पर साथ नजर आ सकते हैं मोदी – ममता

चुनाव से पहले कोलकाता दौरे को लेकर राजनीति गरमायी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आज शनिवार को पराक्रम दिवस के मौके पर कोलकाता में आयोजित होने वाले समारोह आगे पढ़ें »

ऊपर