घर के बाहर नींबू और मिर्च टांगना नहीं है अंधविश्वास! 

कोलकाता :  भारत में कुछ अजीबोगरीब रीति-रिवाज माने जाते हैं। कई रीति-रिवाजों को देखकर हमारे मन में सवाल भी आता है कि इसके पीछे का लॉजिक क्या है? जैसे अपने घर या दुकान के बाहर नींबू-मिर्च लटकाना। पढ़े-लिखा युवा इसे अक्सर अंधविश्वास की तरह मानते हैं, लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि इसके पीछे विज्ञान छिपा हुआ है।
नींबू और मिर्च लगाना नहीं है अंधविश्वास
आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपने घरों और दुकानों के बाहर नींबू और मिर्च टांग देते हैं। माना जाता है कि ऐसा बुरी नजर से बचने के लिए किया जाता है। जो लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं, उनको बता दें कि यह अंधविश्वास बिल्कुल भी नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे किस तरह का विज्ञान छिपा हुआ है। जो नींबू-मिर्च द्वारा बुरी नजर को दूर रखने की बात को सही साबित करता है।
जानिए पीछे का विज्ञान
जब कहीं नींबू लगाया जाता है, तो उसे देखकर मन में खट्टेपन की भावना उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में बुरी नजर वाले लोग उस जगह को बहुत ज्यादा देर तक देख नहीं सकते। विज्ञान कहता है कि नींबू का खट्टापन काफी तेज गंध छोड़ता है। इसी तरह मिर्च का तीखापन भी तेज गंध छोड़ने का जिम्मेदार है। इसलिए जब इन दोनों को एक साथ दरवाजे पर लटकाते हैं तो घर के अंदर मच्छर और मक्खी नहीं आते हैं।

होते हैं कीटनाशक गुण
विज्ञान के अनुसार, नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण मौजूद होते हैं। इनको दरवाजे पर लगाने से घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है। वहीं नींबू और मिर्च को दरवाजे पर लगाने को वास्तु भी सपोर्ट करता है। वास्तु के अनुसार, इन दोनों को एक साथ दरवाजे पर टांगने से नेगेटिविटी नहीं आती है। इससे घर के अंदर पॉजिटिवटी की भावना उत्पन्न होती है। वास्तु यह भी कहता है कि घर के आंगन में नींबू का पेड़ लगाना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर