एएलएच-ध्रुव का नया कीर्तिमान; 2,80,000 घंटे की भर सकता है उड़ान

बेंगलुरु: हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने मंगलवार को 300वें ‘एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर’ (एएलएच-ध्रुव) के साथ एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। एचएएल के सीएमडी आर माधवन ने इस अवसर पर कहा कि 30 अगस्त 1992 को प्रोटोटाइप के पहली उड़ान भरने के बाद एएलएच ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और यह ‘अपने शानदार प्रदर्शन के चलते एक विश्वस्तरीय हेलीकॉप्टर साबित हुआ है।’

एएलएच-ध्रुव का डिजाइन व विकास स्वदेशी
उनके हवाले से एचएएल ने एक बयान में कहा, ‘एएलएच मार्क-1 से मार्क-4 तक का विकास असाधारण रहा है और यह हेलीकॉप्टरों के स्वदेशी डिजाइन तथा विकास में एक मजबूती है।’ एचएएल के हेलीकॉप्टर प्रभाग में आयोजित एक कार्यक्रम में वैमानिकी गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय के अतिरिक्त निदेशक (दक्षिणी क्षेत्र) वाई के शर्मा ने हेलीकॉप्टर परिसर के मुख्य कार्याधिकारी जी वी एस भास्कर को 300वें हेलीकॉप्टर से संबंधित प्रमाणपत्र सौंपा।

एएलएच-ध्रुव बहुउपयोगी
भास्कर ने कहा, ‘2,80,000 घंटे की उड़ान के साथ एएलएच किसी भी मिशन, किसी भी स्थान और किसी भी समय के लिए एक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर साबित हुआ है।’ वर्तमान में एचएएल के पास 73 एएलएच का करार है जिनमें से 41 थलसेना के लिए, 16 नौसेना के लिए और 16 तटरक्षक बल के लिए हैं। इसने कहा कि इनमें से 38 एएलएच का पहले ही विनिर्माण हो चुका है और शेष का विनिर्माण 2022 तक पूरा हो जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तो क्या वैक्सीन से भी खत्म नहीं होगा कोरोना?

जनता को अंधेरे में नहीं रखना चाहिए नई दिल्ली: ब्रिटेन की सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार ने एक बार फिर कोरोना वायरस को लेकर बड़ी आगे पढ़ें »

कपिल ने तोड़ी चुप्पी, मुकेश खन्ना को दिया करारा जवाब

मुंबई : कॉमेडियन कपिल शर्मा ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ते हुए महाभारत के ‘भीष्म पितामह’ मुकेश खन्ना को करारा जवाब दिया है। खन्ना ने ‘द आगे पढ़ें »

ऊपर