राम माधवःकश्मीर में विस्थापित हिंदुओं का पुनर्वास करेगी सरकार

Government will rehabilitate displaced Hindus in Kashmir

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी के महासचिव राम माधव ने बताया‌ कि कश्मीर घाटी में मुस्लिम बहुल इलाकों में केंद्र की सरकार हिंदुओं के पुनर्वास की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पार्टी आलाकमान की मंजूरी लगभग मिल चुकी है।
90 के दशक में विस्थापन को मजबूर
भापजा के जम्मू-कश्मीर प्रभारी माधव ने कहा कि कश्मीर में 1989 में आतंकवाद शुरू होने के बाद वहां से विस्थापित हुए करीब 2 से 3 लाख हिंदुओं को वहां फिर से बसाने में मदद की जाएगी। दोबारा से राज्य में स्थापित किए जाने के बाद उनको पूरी सुरक्षा भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कश्मीरी हिंदुओं को पंडित भी कहा जाता है। 90 के दशक में अपने खिलाफ हिंसा से जहां ज्यादातर कश्मीरी पंडित घाटी छोड़कर विस्थापन को मजबूर हो गए।
उचित सुरक्षा प्रदान की जाएगी
माधव ने कहा, ‘कश्मीरी पंडितों के घाटी में लौटने के मूल अधिकारों का सम्मान करना होगा। साथ ही, हमें उन्हें उचित सुरक्षा प्रदान करनी होगी।’
गौरतलब है कि राज्य की पिछली सरकार ने कश्मीरी पंडितों के लिए अलग से कॉलोनी बनाने का निर्णय ‌लिया था। इसके अलावा वहां पर मिश्रित टाउनशिप के निर्माण पर भी विचार किया गया था। लेकिन इस दिशा में अभी तक कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।
घाटी की जनसंख्या 70 लाख
मालूम हो कि कश्मीर घाटी की जनसंख्या 70 लाख है जिसमें मुस्लिमों की संख्या 97 प्रतिशत है। बीते 3 दशकों में कश्मीर में मारे गए लोगों की संख्या 50 हजार तक पहुंच चुकी हैं।
गृह मंत्रालय से कोई जवाब नहीं मिला
अलग-अलग टाउनशीप के निर्माण में राज्य के स्थानीय राजनीतिक दलों, मुस्लिम नेतृत्व और हिंदुओं का प्रतिनिधित्व करने वाले समूहों से उन्हें कोई समर्थन नहीं मिला। इस मुद्दे पर जब गृह मंत्रालय से टिप्पणी मांगी गई तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। राम माधव ने कहा, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि जब हम सत्ता में आएंगे तो इस मुद्दे पर फिर आगे बढ़ेंगे और देखेंगे कि इसका क्या हल निकल सकता है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

नुसरत की इस दिल को छू लेने वाली तस्वीर को किया गया बेहद पसंद

कोलकाता : मशहूर टॉलीवुड अभिनेत्री और पश्चिम बंगाल की बशीरहाट सीट से तृणमूल कांग्रेेस की सासंद नुसरत जहां ने साेमवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आगे पढ़ें »

पीएम मोदी का यह ट्वीट बना साल का गोल्डन ट्वीट,मिले सबसे ज्यादा लाइक्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साेशल मीडिया पर हमेशा छाए रहते हैं। टि्वटर पर मोदी को लाखों लोग फॉलो करते हैं और वो ट्विटर आगे पढ़ें »

ऊपर