दो मिनट पहले छोड़ा ऑफिस तो कट गई सरकारी कर्मचारियों की सैलरी

नई दिल्ली : भारत में सरकारी कर्मचारी अपने दफ्तर कब समय पर आते हैं और कब जाते हैं इसका पता कम ही चलता है। जल्दी निकलने पर कोई कार्रवाई नहीं होती। लेकिन जापान में नियम अलग है। यहां पर सरकारी कर्मचारियों ने दो मिनट पहले दफ्तर छोड़ा तो उनकी सैलरी काट ली गई। फुनाबाशी सिटी बोर्ड ऑफ एजुकेशन के उन सरकारी कर्मचारियों की सैलरी काटी गई, जिन्होंने ऑफिस दो मिनट पहले छोड़ा था। कई कर्मचारियों ने अपने अटेंडेंस कार्ड में गलत टाइम लिखा था, ताकि वो जल्दी ऑफिस से निकल सकें। ऑफिस से जल्दी निकलने में एजुकेशन बोर्ड के लाइफलॉन्ग लर्निंग डिपार्टमेंट की 59 वर्षीय असिसटेंट सेक्शन चीफ कर्मचारियों की मदद करती थी। सजा के तौर पर उसके तीन महीने की सैलरी में से दसवां हिस्सा काटने का निर्देश दिया गया है। जापान में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। इससे पहले भी साल 2018 में कोबे प्रांत के जल विभाग के एक सरकारी कर्मचारी को तीन मिनट पहले अपना डेस्क छोड़ने के लिए सजा दी गई थी। वह लंच टाइम के लिए तय समय से 3 मिनट पहले अपनी डेस्क छोड़ देता था, ताकि खाना खरीद सके। उसका लंच टाइम दोपहर में 12 से 1 बजे तक होता था। लेकिन वह 11.57 मिनट पर ही डेस्क छोड़ देता था इसके अलावा दो कर्मचारियों को चेतावनी दी गई है। जबकि चार के खिलाफ सख्त चेतावनी के साथ नोटिस जारी किया गया है। क्योंकि फुनाबाशी सिटी बोर्ड ऑफ एजुकेशन के कई कर्मचारियों ने मई 2019 से जनवरी 2021 के बीच 316 बार ऑफिस दो मिनट पहले छोड़ा
वहीं, स्पेन में वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने के लिए सरकार ज्यादा प्रयास कर रही है। स्पेन की सरकार चाहती है कि वहां के लोग चार दिन काम करें और तीन दिन आराम। अगर ये फॉर्मूला लागू होता है तो स्पेन दुनिया में ऐसा करने वाला पहला देश बन जाएगा। जहां चार दिन का हफ्ता होगा। फिलहाल इसका ट्रायल कुछ कंपनियां कर रही हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मेरी लड़ाई किसी से नहीं, काम मेरी पहचान – फिरहाद हकीम

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पोर्ट विधानसभा चुनाव में मैं किसी को अपना प्रतिद्वंदी नहीं मानता हूँ। मेरी लड़ाई किसी से नहीं बल्कि मेरी खुद से है। आगे पढ़ें »

क्या आपको पता हैं न्यूड सोने के यह फायदे

नई दिल्ली : अगर आपसे सेहत को बेहतर रखने के तरीके अपनाने के बारे में कहा जाए तो बिना कपड़ों के यानी न्यूड होकर सोने आगे पढ़ें »

ऊपर