आधार कार्ड पर सरकार ने किया अलर्ट, अब आईडी के लिए करेंगे इस्तेमाल तो…

नई दिल्ली: मौजूदा समय में आधार कार्ड एक बहुत जरूरी दस्तावेज बन गया है। कई सारे सरकारी और गैर-सरकारी विभागों से जुड़े कार्यों में आधार कार्ड दिखाना जरूरी होता है। चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो या होटल में रूम बुक करना हो, आधार कार्ड की मांग की जाती है। लेकिन अब सरकार ने आधार कार्ड को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि हर किसी संगठन को अपने आधार कार्ड की फोटोप्रति नहीं दें, क्योंकि इसका दुरुपयोग हो सकता है। सरकार ने इसके बजाए मास्क आधार कार्ड का उपयोग करने की बात कही है, जिसमें आपके आधार नंबर के केवल आखिरी 4 डिजिट ही दिखते हैं। यह मास्क आधार कार्य भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
हो सकता है आधार कार्ड का मिसयूज
आप भी अगर हर किसी काम में अपने आधार कार्ड की फोटोप्रति यूज करते हैं, तो सचेत हो जाइए। आधार कार्ड को लेकर बरती गई लापरवाही आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। आधार कार्ड की फोटोप्रति की बजाय मास्क आधार कार्ड का ही उपयोग करें। अगर आप होटल में चेक-इन करते समय या ऐसे अन्य कार्यों में आधार कार्ड का उपयोग करते हैं, तो संभल जाइए। होटल और सिनेमा हॉल जैसे बिना लाइसेंसधारी निजी संस्थानों को आधार कार्ड की प्रति लेने और उसे अपने पास रखने की अनुमति नहीं है। यह आधार कार्ड एक्ट 2016 का उल्लंघन है।
लाइसेंसधारी संगठन ही देख सकते हैं आधार कार्ड
मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि केवल वहीं संगठन जिन्हें यूआईडीएआई द्वारा यूजर लाइसेंस प्राप्त हैं, वे ही किसी व्यक्ति की पहचान सत्यापित करने के लिए आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। गैर-लाइसेंसधारी संगठनों को यह अनुमति प्राप्त नहीं है। एडवाइजरी में कहा गया कि अगर अगर कोई निजी संस्था आपका आधार कार्ड देखने की मांग करती है या आपके आधार कार्ड की फोटोप्रति मंगाती है, तो यह जांच कर लें कि उनके पास यूआईडीएआई से वैध यूजर लाइसेंस है या नहीं।
पब्लिक वाई-फाई से संभल के
सरकार ने एडवाइजरी में कहा कि कार्डधारकों को किसी इंटरनेट कैफे, कियोस्क आदि पर पब्लिक कंप्यूटर के माध्यम से ई-आधार डाउनलोड करने से बचना चाहिए। हालांकि, अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर से ई-आधार की डाउनलोडेड कॉपीज हमेशा के लिए डिलीट कर चुके हों।
इस तरह पाएं मास्क आधार कार्ड
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर मास्क आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको ‘Do you want a masked Aadhaar’ ऑप्शन दिखाई देगा। इसे क्लिक करें और मांगी गई जानकारी दर्ज करें। इसके बाद मास्क आधार कार्ड डाउनलोड कर लें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

दुर्गापूजा से पहले नये कलेवर में सजेगा बंगाल का होम स्टे

 नजर होम स्टे पर 80% होम स्टे उत्तर बंगाल में हैं, 20% दक्षिण बंगाल में इन जगहों पर हैं होम स्टे कलिम्पोंग दार्जिलिंग कर्सियांग जलपाईगुड़ी अलीपुरदुआर का डुआर्स बांकुड़ा पुरुलिया हुगली बंगाल में होम स्टे की आगे पढ़ें »

ऊपर