ओमिक्रॉन पर सरकार अलर्ट! खतरे पर…बंगाल में…

नई दिल्लीः ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे ने सरकार के साथ ही साथ विशेषज्ञों की चिंता भी बढ़ा दी है। देश में ऐसे दस राज्य चिह्नित किए गए हैं जहां ओमिक्रॉन व कोरोना की संक्रमण दर में तेजी से इजाफा हुआ है। इसके अलावा यहां कोविड19 टीकाकरण की रफ्तार भी धीमी है। केंद्र ने इन राज्यों की कमान अपने हाथ में ले ली है और यहां पर केंद्रीय टीमों को तैनात किया गया है। इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड व पंजाब शामिल है, जहां पर केंद्रीय स्वास्थ्य टीमों को ओमिक्रॉन व कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए उतारा गया है, साथ ही यह टीम कोविड-19 टीकाकरण की जमीनी हकीकत की भी निगरानी करेगी।

तीन से पांच दिन के लिए तैनात होंगी टीमें
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जिन राज्यों का चयन किया गया है। उन राज्यों में तीन से पांच दिन के लिए केंद्रीय टीमें तैनात रहेंगी, इस दौरान वे राज्य के चिकित्सा विशेषज्ञों को प्रशिक्षित भी करेंगे साथ ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, कोविड-19 टेस्टिंग, कोविड-19 को लेकर दिशानिर्देशों, अस्पतालों में बेड, एम्बुलेंस, ऑक्सीजन की उपलब्धता और टीकाकरण की स्थिति पर रिपोर्ट तैयार कर केंद्र को सौंपेंगी।

17 राज्यों में फैल चुका है संक्रमण
कोरोना के बाद ओमिक्रॉन के बढ़ते हुए मामलों ने तीसरी लहर की दस्तक दे दी है। एक महीने के अंदर ही ओमिक्रॉन संक्रमण 17 राज्यों में फैल चुका है और कुल 415 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इसमें सबसे बुरी हालत महाराष्ट्र और दिल्ली की है। महाराष्ट्र में 108 तो दिल्ली में 79 संक्रमित अब तक सामने आए हैं।

दुनिया में 1.5 के ऊपर संक्रमित 
दुनिया की बात करें तो एक महीने के अंदर ही ओमिक्रॉन 108 देशों को अपना शिकार बना चुका है। दक्षिण अफ्रीका में मिले पहले संक्रमित के बाद यह संक्रमण तेजी से फैला और दुनियाभर में अब तक 1.5 लाख ओमिक्रॉन संक्रमित सामने आ चुके हैं।

देश में ओमिक्रॉन के मामले 

राज्य     ओमिक्रॉन के मामले 
महाराष्ट्र -108
दिल्ली- 79
गुजरात- 43
तेलंगाना- 38
केरल- 37
तमिलनाडु- 34
कर्नाटक- 31
राजस्थान – 22
हरियाणा- 4
ओडिशा- 4
आंध्र प्रदेश- 4
जम्मू-कश्मीर- 3
पश्चिम बंगाल – 3
उत्तर प्रदेश- 2
चंडीगढ़ – 1
लद्दाख – 1
उत्तराखंड- 1

कुल – 415
कुल राज्य – 17

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

विदेश पढ़ने गये बेटे की हालत पर चिंता में दिन काट रहा है बुजुर्ग दंपति

पानीहाटी : पानीहाटी पालिका के 13 नंबर वार्ड सोदपुर रवींद्रनाथ रोड निहारिका अपार्टमेंट में रहने वाले बुजुर्ग दंपति सनत कुमार चौधरी व काकोली चौधरी की आगे पढ़ें »

ऊपर