गुड न्यूज : राजस्थान में 31 हजार शिक्षकों की नियुक्ति जल्द

राजस्थान सरकार की ओर से राहत भरी खबर

31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी

रीट परीक्षा के बाद शुरू होंगी नियुक्तियां

जयपुर : कोरोना काल में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को राजस्थान सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है। जल्द ही राज्य में 31 हजार शिक्षकों की नियुक्ति होने वाली है। रीट परीक्षा होने के बाद इन शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। दरअसल, राजस्थान में 31 हजार शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी मिल गई है। इस फैसले के तहत 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दी है।

उल्लेखनीय है कि, वर्ष 2020-21 के बजट भाषण में कुल 53 हजार पदों की भर्ती की घोषणा की थी। इनमें से 41 हजार पद शिक्षा विभाग के हैं। शिक्षा विभाग ने 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा था, जिसे मंजूरी मिली। इन पदों पर भर्ती से राज्य सरकार पर 2 साल तक परीवीक्षा काल में 881.61 करोड़ और इसके बाद 1717.40 करोड़ रूपये प्रतिवर्ष का वित्तीय भार आएगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी।

जल्द जारी होगा रीट का नोटिफिकेशन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि रीट का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ” राजस्थान के लाखों बेरोजगारों को राहत देते हुए आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने शिक्षा विभाग द्वारा 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में भेजे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब बहुत जल्द #रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी होगी और उसके बाद परीक्षा का आयोजन होगा।”

अभ्यर्थियों को राजस्थान की जानकारी होना आवश्यक

उल्लेखनीय है कि इस भर्ती के लिए यहां रीट परीक्षा ली जाएगी। अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में विषय विशेषज्ञों के चयन के लिए विषय की गहन जानकारी होनी चाहिए। चूंकि तृतीय श्रेणी अध्यापक को प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्र में अध्यापन करना होता हैं। अतः उन्हें राजस्थान के बारे में स्वाभाविक रूप से जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए प्रश्न-पत्र की विषयवस्तु इस प्रकार तैयार की जाएगी कि अभ्यर्थियों को राजस्थान के बारे में जानकारी हो।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर